Board Exams Cancelled: पीएम मोदी की बैठक में बड़ा फैसला, रद्द की गई 12 वीं की परीक्षा

Board Exams Cancelled: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की मंगलवार शाम को हुई अहम बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. लम्बे समय से विलंबित सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इसका मतलब अब पिछले वर्ष की तरह, अगर कोई छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखता है तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें अन्य विकल्प प्रदान किया जाएगा. वही इसके साथ ही आईएससी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है.

हालाँकि थोड़ी ही देर में सीबीएसई की तरफ से प्रेस ब्रीफिंग दी जाएगी. जिसके बाद इस बड़े फैसले से जुड़ी विस्तार जानकारी प्राप्त होगी.

बता दें कि साल 2021 की सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए लगभग 14.5 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था.

छात्रों के हित में लिया गया फैसला

प्रधानमंत्री ने बैठक खत्म होने के बाद कहा कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है. आगे 12 वीं के रिजल्ट बेहतर तरीके से तैयार किए जाएंगे. हमारे छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और इस पहलू पर कोई समझौता नहीं होगा. 

अभिभावकों और छात्रों की चिंता दूर की जानी चाहिए: पीएम मोदी

वही बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि “छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जो चिंता है उसे दूर किया जाना चाहिए. ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में छात्रों को परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए.” अभी संवेदनशीलता दिखाने की जरुरत है.

परीक्षा रद्द करने की उठ रही थी मांग

बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर भी परीक्षाओं को रद्द करने की मांग बढ़ रही थी. जिसके लिए ट्विटर पर हैशटेग कैंसल बोर्ड एग्जाम (#cancelboardexams2021) से 61.9 हजार ट्वीट हो चुके थे.

इससे पहले आज सुबह 11 बजे केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ही सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की परीक्षा पर आधिकारिक घोषणा करने वाले थे. लेकिन आज दोपहर ही अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई जिसके कारण उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया.