Bihar School Reopening: सूबे में खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, लेकिन 50 फीसदी छात्रों को मिलेगी एंट्री

representational image" credit/pixhere

Bihar School Reopening: कोरोना महामारी के कारण बिहार में बंद हुई छात्रों की कक्षाओं को फिर से खोला जाएगा. राज्य में स्कूल और कॉलेज 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. हालाँकि, सूबे के स्कूलों और कॉलेजों में सभी आवश्यक कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. यहाँ बता दें कि सूबे के 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं.

सभी संस्थानों में कोविड-19 से जुड़े सभी दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाएगा. बिहार में 12 जुलाई से कक्षाएं शुरू होंगी. शिक्षा विभाग की तरफ से यह जानकारी प्राप्त हुई है. शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार ने हाल ही में स्कूल और कॉलेज के खुलने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि शैक्षणिक संस्थानों को वापस से 12 जुलाई के बाद से खोलना शुरू होगा. संजय कुमार ने कहा था कि सूबे में कोरोना के मामलों में देखी गई गिरावट के बाद ही यह निर्णय लिया गया है.

बता दें कि बिहार के अलावा अन्य राज्यों में भी कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए शिक्षण संसथान वापस से खुल रहे हैं.

बीते दिनों में बिहार में सरकार नें कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू की थी. राज्य में स्कूल, कॉलेज के अलावा रेस्टोरेंट को भी खोलने की अनुमति मिली. इसके अलावा कोविड टीकाकरण पर जोर देते हुए सरकार ने कहा था कि शिक्षण संस्थानों द्वारा विद्यार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की जाए.

ये भी पढ़ें: ‘एआईसीटीई प्रगति योजना’- तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में युवा छात्राओं के सशक्तिकरण में बड़ा कदम