सीए 2021: 5 जुलाई से ही होंगी सीए की परीक्षा, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने रखी कुछ शर्तें, यहाँ पढ़ें

image credit: wikipedia

ICAI CA Exam 2021: सीए परीक्षा 2021 के आयोजन को लेकर भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने हरी झंडी दिखा दी है. न्यायालय ने भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) द्वारा 5 जुलाई को निर्धारित चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा को आयोजित करने की अनुमति दे दी है. लेकिन, कोरोना महामारी के कारण कोर्ट ने संस्थान को इस परीक्षा के संबंध में कुछ शर्तों को पालन करने का आदेश दिया है.

शीर्ष आदालत ने परीक्षा से जुड़े ऑप्ट-आउट विकल्प पर कुछ शर्तें रखी हैं. यह पता लगा है कि इस विकल्प को परीक्षा के लिए खुला रखा जाएगा.

कोरोना संक्रमित अभ्यर्थी को मिले ऑप्ट-आउट का विकल्प

इस सम्बन्ध में जस्टिस एएम खानविलकारा, दिनेश माहेश्वरी और अनिरुद्ध बोस की बेंच ने कहा कि कोरोना प्रभावित अभ्यर्थी को आरटीपीसीआर टेस्ट के आधार पर ऑप्ट-आउट का विकल्प दिया जा सकता है. इसके अलावा अगर उनके परिवार में भी कोरोना का संक्रमण है तो वहां भी यह नियम लागू होगा. लेकिन, वहां सम्बंधित मरीज का आरटीपीसीआर अपलोड करना अनिवार्य होगा.

बता दें कि सीए की परीक्षा 5 जुलाई से शुरू होंगी. हालाँकि, पीठ ने यह भी कहा है कि आरटीपीसीआर रिपोर्ट में गलती भी हो सकती है इसलिए यदि किसी अभ्यर्थी के पास डॉक्टर से कोविड-19 का प्रमाण पत्र रहता है तो उन्हें आरटीपीसीआर रिपोर्ट को दिखाने की जरुरत नहीं होगी.

परीक्षा केन्द्रों में बदलाव होने पर भी ऑप्ट आउट का विकल्प दिया जाए

इसमें परीक्षा के दौरान कोरोना का संक्रमण पाए जाने पर भी अगर अभ्यर्थी अन्य पपेरों में उपस्थित नहीं रह पाता, तो उसके पास भी ऑप्ट आउट का विकल्प खुला रहेगा. उन्हें इसकी अनुमति भी दी जाएगी. वही परीक्षा केन्द्रों में आखिरी समय पर बदलाव होने पर भी शीर्ष अदालत ने आदेश दिया कि ऐसी स्थिति में भी विद्यार्थियों को ऑप्ट-आउट का विकल्प दिया जाना चाहिए.

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीए 2021 परीक्षा को लेकर क्या कहा था?

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को स्पष्ट किया था कि वह ICAI सीए 2021 की परीक्षा को स्थगित करने के लिए कोई निर्देश या आदेश पारित नहीं करेगा. परीक्षा 5 जुलाई से ही शुरू होगी. तब कोर्ट उन छात्रों के लिए भी ऑप्ट आउट नियम लागू करने की याचिका पर विचार करने के लिए तैयार हुआ था जो कोरोना प्रतिबंधित इलाकों में हैं और वह परीक्षा देने में असमर्थ रहेंगे.

ये भी पढ़ें: SSC GD 2021 – आने वाली है GD कॉन्स्टेबल के लिए बम्पर वैकेंसी, SSC जल्द जारी करेगा नोटिफिकेशन