हरियाणा में बदला स्कूल का समय, अब सुबह 8:30 से दोपहर 12:30 बजे तक लगेंगी कक्षाएं

haryana school Students
Image Credits: Pixahive

मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम को देखते हुए हरियाणा (Haryana) सरकार ने बच्चों के स्कूल (School) की टाइमिंग में बदलाव कर दिया है. अब सभी स्कूल सुबह 8:30 बजे से दोपहर बाद 12:30 बजे तक खोले जाएंगे. यह आदेश आज से ही यानि 22 जून (June) से लागू कर दिया गया है. इसको लेकर सभी स्कूलों के संचालकों को पत्र लिखा गया है.

वहीं स्कूल शिक्षा विभाग ने फैसला लेते हुए बताया है कि अवसर मोबाइल एप, जियो टीवी मोबाइल एप और दिल्ली दूरदर्शन के ई-विद्या चैनल पर पहली से 12वीं तक के प्रसारित होने वाले कार्यक्रम और एजुसेट पर कक्षा व विषयवार प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का संचालन स्कूल के शिक्षक करेंगे. फिर शिक्षक द्वारा अपनी कक्षा के बच्चों को दिशा निर्देश दिए जाएंगे.

आपको बता दें कि सरकार ने पहले ‘अवसर मोबाइल एप’ लांच किया था. जानकारी के मुताबिक अवसर एप के जरिये शिक्षकों की हाजिरी लगाने का काम स्कूल मुखिया का रहेगा. इसके बाद सभी शिक्षकों को स्कूल मुखिया के मार्गदर्शन में दाखिला समेत अन्य कार्य स्कूल प्रबंधन समिति की सहायता से पूरे करने होंगे.

वहीं हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों में स्टाफ के लिए लागू रोस्टर प्रणाली भी खत्म कर दी है. अब सभी शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों को स्कूल आना जरूरी होगा. अब दिव्यांग, गर्भवती महिला व गंभीर बीमारियों से पीड़ित स्टाफ को भी कोई राहत नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें: सीबीएसई का सुप्रीम कोर्ट को जवाब, बताया कब और कैसे होंगी असंतुष्ट छात्रों की परीक्षाएं