UPSC से भी ज्यादा मुश्किल है इस परीक्षा को क्रैक करना, 40 साल में पास हुए सिर्फ 229 लोग

Image credit: pixabay

भारत में अक्सर UPSC को सबसे कठिन परीक्षा के तौर पर देखा जाता है, क्योंकि लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा को क्रैक करने की उम्मीद लेकर एस्पीरेंट बनते हैं मगर आखिर तक कुछ हजार ही शेष रह जाते हैं और उनमें से भी कुछ ही अपने असली मुकाम तक पहुंच पाते हैं।

यही धारणा है जिसकी वजह से अगर आपसे पूछा जाये कि सबसे मुश्किल परीक्षा कौन सी है तो सबसे पहला नाम लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा का ही आता है, इसके बाद लोग JEE Mains या CA जैसे एग्जाम का नाम ले सकते हैं।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये सभी कठिन परीक्षाओं की रैंकिंग में पीछे हैं, IAS अधिकारी बनने से भी मुश्किल है वाइन बनाने का एक्सर्ट बनना। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि वाइन बनाने की डिग्री लेना ना सिर्फ भारत में ब्लकि दुनिया में सबसे कठिन परीक्षा है।

Master Sommelier Diploma Exam

Image credit: pixabay

Master Sommelier Diploma Exam ही दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है, यह परीक्षा वाइन मेकर एक्सपर्ट बनने के लिए दी जाती है।

UPSC की तरह इसमें भी तीन चरण होते हैं, सबसे पहले थ्योरी होती है, इसके बाद सर्विस और सबसे आखिर में ब्लाइंड टेस्टिंग की बारी आती है।

बताया जाता है कि ब्लाइंड टेस्टिंग के मामले में आकर अक्सर स्टूडेंट्स फेल हो जाते हैं, इसमें स्टूडेंट्स को वाइन की उम्र और वह कहां बनी है, ये बताना होता है। लेकिन आज तक इस चरण को पास करने वाले सिर्फ 229 लोग ही हैं। WION में छपी रिपोर्ट के मुताबिक,  40 सालों में सिर्फ 229 लोग ही पास हुए हैं।

UPSC किस लेवल पर है मौजूद

UPSC की तैयारी करने वालों को निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसकी रैंकिंग दूसरे नंबर् पर है। इसकी सबसे बड़ी वजह पास होनी की औसत है। हर साल लाखों अभ्यर्थी IAS बनने का सपना लेकर आवेदन करते हैं, पहले प्रीलिम्स, फिर मेंस और अंत में इंटरव्यू क्रैक करते हैं। लेकिन ऐसा करने वालों की संख्या 0.1 फीसदी से 0.4 फीसदी है। तो आप समझ सकते हैं कि ना वाइन मेकर बनना आसान है और ना ही IAS अधिकारी बनना आसान है, इसके लिए जरूरत है बेहतर परिश्रम और मजबूत इच्छाशक्ति की।  

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में फ़ीस कटौती का आदेश- दिल्ली सरकार ने अभिभावकों को दी बड़ी राहत