यूपी में कक्षा 12 वीं की परीक्षाओं पर निर्णय जल्द, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दी अहम जानकारी

UP Board Exams 2021: उत्तर प्रदेश में बहुत जल्द 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आधिकारिक घोषणा की जा सकती है. यूपी बोर्ड मई महीने के अंत तक परीक्षा को लेकर निर्णय कर सकता है.

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं पर गहरा प्रभाव डाला है. उत्तर प्रदेश सरकार भी अब बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर अंतिम निर्णय ले सकती है. सूबे के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने इस बात की जानकारी दी है.

शर्मा ने बताया कि सरकार कोरोना के कारण पैदा हुई स्थिति का विश्लेषण कर रही है और जल्द ही बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

शर्मा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि राज्य में कोरोना की स्थिति के विश्लेषण के बाद ही सीएम योगी आदित्यनाथ से चर्चा की जाएगी और उसके बाद बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर अंतिम निर्णय इस महीने के आखिर तक लिया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि हमने पहले ही पेपरों को प्रिंट करवा दिया है एवं डिकोडिड कॉपियों का सेट भी तैयार हो चुका है. परीक्षा में उपस्थित होने जा रहे छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 8,513 परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना से जुड़े सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा.

90 फीसदी राज्यों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने की मांग

बता दें कि रविवार, 25 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ हुई अहम बैठक में देशभर के 90 फीसदी राज्यों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने की मांग की है क्योंकि विद्यार्थियों के आगे की पढ़ाई के लिए 12 वीं कक्षा का परिणाम निर्णायक होता है.

राज्य के उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार के निर्णय लिए जाने के बाद जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीखें सामने रख देगी.

ये भी पढ़ें: JEE Exams 2021 – छात्रों का इंतजार बढ़ा, स्थगित हुई जेईई एडवांस की परीक्षा