Haryana BSEH 12th Exam 2021: परीक्षा पैटर्न में हो सकता है बड़ा बदलाव, जानें यहां..

CBSC Board
Image Credit: Unsplash

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों में अब ब्रेक लगा है. अब देश के कई राज्यों में अनलॉक की स्तिथि दिखने लगी हैं. अब स्तिथि को सुधरता देख कुछ राज्यों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारिख भी घोषित कर दी है.

दर्सल 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जून के अंतिम सप्ताह या फिर जुलाई में कराई जा सकेंगी. बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा 12वीं की परीक्षाएं जून के अंतिम सप्ताह या फिर जुलाई में बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित कर सकता है.

इसके साथ ही बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं के पैर्टन में भी बड़ा बदलाव कर सकता है. हालांकि वैश्विक महामारी कोविड की दूसरी लहर के चलते प्रदेश के सेकूल-कॉलेज काफी समय से बंद हैं. अगर परीक्षाएं हुई तो उसमें छात्रों से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ऐसी तैयारी में हैं. साथ ही परीक्षा का समय भी मात्र डेढ़ घंटे का होगा. सभी छात्रों को करीब 15 दिन पहले ही परीक्षा का कार्यक्रम उपलब्ध करा दिया जाएगा. वैसे इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

वहीं कुछ बोर्ड ने तो साफ कर दिया है कि वे 12वीं की परीक्षाएं कराएंगे. इसमें छत्तीसगढ़ बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, हरियाणा बोर्ड, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश बोर्ड शामिल हैं.

वैसे आंध्र प्रदेश की बात करें तो वहां की सरकार ने जून के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है. बोर्ड द्वारा जुलाई माह में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद फैसला लिया जाएगा. बता दें यह परीक्षाएं 7 से 16 जून 2021 के बीच होनी थीं.

ये भी पढ़ें: NIOS के 10वीं और 12वीं के बच्चों का रिजल्ट जारी, यहां देखें अपने नंबर