HBSE 10th Board results: राज्य में कक्षा 10 वीं बोर्ड का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें डाउनलोड

HBSE 10th Board results: हरयाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने आज, 11 जून को राज्य बोर्ड की 10 वीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र अपना बीएसई हरयाणा 10 वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. हरयाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in है. इसके अलावा छात्रों की सुविधा के लिए निजी पोर्टल जैसे कि indiaresult.com पर भी रिजल्ट उपलब्ध है.

हालाँकि, HBSE 10 वीं के छात्र अगर अपना रिजल्ट निजी पोर्टल पर देख रहे हैं तो वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मार्क्स को क्रॉस-चेक कर सकते हैं. बता दें कि इस वर्ष लगभग 3 लाख छात्रों को पास घोषित किया गया है.

आधिकारिक वेबसाइट

हरियाणा बोर्ड ने COVID-19 महामारी को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी थी. छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन और व्यावहारिक अंकों के आधार पर तैयार किया गया है. हालाँकि अपने परिणाम से असंतुष्ट छात्र या छात्राएं बाद में स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा के लिए फिर से शामिल हो सकते हैं.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कक्षा 10 वीं बीएसईएच (BSEH) परीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि “कोविड -19 महामारी के कारण, परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है. लेकिन अगर कोई छात्र परीक्षा देना चाहता है तो हालात सामान्य होने पर ऐसे छात्रों की परीक्षा कराई जा सकती है.”

BSEH 10 th results: ऐसे चेक करें अपना परीक्षा परिणाम

  • सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा.
  • उसके बाद वहां होमपेज पर परीक्षा रिजल्ट का लिंक मिलेगा
  • जिसपर क्लिक करने के बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने पाठ्यक्रम का चयन करना होगा
  • फिर नए विंडो में बीएसईएच कक्षा 10 वीं का रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा
  • बीएसईएच कक्षा 10 वीं, भिवानी बोर्ड, 2021 का रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • छात्र अपना रिजल्ट चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं.

ज्ञात हो हरयाणा बोर्ड ने 2020 में कोरोनावायरस संकट के कारण चार पेपर रद्द कर दिए थे. एचबीएसई बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन अंकों के आधार पर रद्द किए गए विषयों में अंक आवंटित किए हैं.

ये भी पढ़ें: डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की मदद से ऐसे दे सकते हैं अपने बिज़नेस को दोगुनी रफ़्तार