डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की मदद से ऐसे दे सकते हैं अपने बिज़नेस को दोगुनी रफ़्तार

Digital Marketing

कोरोना काल में क्या आपने एक बदलाव अनुभव किया? डिजिटल मार्केटिंग, जिसने कोरोना जैसी हालत में कई छोटे बड़े व्यवसायो को आगे बढ़ने में मदद की। जी हां, आज हम डिजिटल मार्केटिंग क्या है और उसके क्या फायदे हैं इसके बारे में संक्षेप में समझेंगे। डिजिटल मार्केटिंग आज काफी तेज़ी से विस्तार कर चुका है। कई छात्र आज इसे सीखने के लिए शिक्षा संस्थानों की तलाश कर रहे हैं जो डिजिटल मार्केटिंग को बहुत डिटेल में उन्हें सीखा सके।

जिस तरह से दुनिया भर में इंटरनेट का इस्तेमाल तेज़ी से हो रहा है लोग अब अपनी हर डिमांड पूरी करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का सहारा लेने लगे है। दुनिया भर में व्यवसाय अब तेज़ी से आगे बढ़ रहा है, और अब डिजिटल मार्केटिंग पूरे क्षेत्र का सबसे जरूरी हिस्सा बन चुका है। लोग ऑनलाइन खरीदारी करने लगे है। इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Course in Noida) सेवाओं में बहुत तेज़ी से विकास हुआ है। जिसकी वजह से इस क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान और अनुभव रखने वाले प्रशिक्षित पेशेवर लोगो की मांग और भी बढ़ गयी है।

भारत में लघु उद्योग को किस तरह से बढ़ावा मिला?

भारत में उद्योग बढ़ने के अभी बहुत सारी सम्भावनाये है जिसमे छोटे, बड़े और मध्यम उद्योग शामिल है। ज़ाहिर सी बात है अगर कोई भी उद्योग शुरू या खड़ा किया जाता है तो वो इंटरनेट के बाज़ार को बिलकुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहेगा। इसमें सबसे बड़ा वर्ग लघु उद्योग का है जो अधिकतर डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Institute in Noida) को ही अपना जरिया मानती है किसी भी तरह के प्रमोशन के लिए।

इन उद्योगों को ऑनलाइन बढ़ाने के लिए ज़ाहिर सी बात है प्रशिक्षित पेशेवरों की सबसे ज़्यादा जरूरत है जिन्हे डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Course in Gurgaon) का क, ख , ग आता हो।

इस दौर को देखते हुए आज कई विद्यार्थी, स्नातक और कई नौजवान पेशेवर डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर तलाश रहे है। और यही एक मुख्य कारण है जिससे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की ज़रुरत और भी ज़्यादा बढ़ गयी है। इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए किसी ख़ास सब्जेक्ट का ज्ञान होना आवश्यक नहीं है और न ही कोई उम्र की पाबंदी। इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सही ज्ञान और प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

इस कोर्स की मांग बढ़ने के चलते कई कंपनिया और संगठनों ने डिजिटल मार्केटिंग पर अलग-अलग कोर्स करवाना शुरू कर दिया है। डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा क्षेत्र है और इसमें कई तरह के कोर्स करवाए जाते है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course in Delhi NCR) में आते है ये पार्टस:

-डिस्प्ले एडवरटाइजिंग (Display Advertising)
-सर्च इंजन मार्केटिंग(एसईएम) (SEM)
-सर्च इंजन ऑप्टीमायसेशन (एसईओ) (SEO)
-सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)
-ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
-मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing)

यह सब कोर्स अपने आप में अलग अलग कोर्स है और इनमे नौकरी भी भिन्न भिन्न निकलती है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Institute in Delhi NCR) में मौजूद ये सभी कोर्स आज काफी बड़े लेवल पर अपनी महत्वत्ता रखते है। चूंकि इनमे सबसे ज़्यादा नौकरी निकलती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (Master In Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन बिज़नेस और उसका प्रमोशन कर सकते है। जो भी लोग आज पार्ट टाइम इनकम के ऑप्शन तलाश रहे है वो भी डिजिटल मार्केटिंग का ही मार्ग अपनाकर अच्छा खासा इनकम कमा लेते है। वास्तव में जो लग यह सोच रहे है की इसमें किसी प्रकार की कोई ख़ास योग्यता या फिर डिग्री की आवश्यकता है तो बता दे की डिजिटल मार्केटिंग एक मात्र ऐसा कोर्स है जिसमे किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती। इसमें आपको सिर्फ इंटरनेट का ज्ञान होन चाहिए और आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर से रुबरु होने चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग में पूछी जाने वाली न्यूनतम योग्यता

वैसे तो हाल ही में आपने जाना की डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती। इस कोर्स को करने वाले अधिकतर स्कूल्स में पढ़ने वाले छात्र, स्नातक, कामकाजी पेशेवर, और वरिष्ठ अधिकारी शामिल है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कहा से करें? (Delhi Institute Of Digital Marketing)

दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजिटल मार्केटिंग (Delhi Institute Of Digital Marketing) ने अभी तक लगभग लाखो छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की ट्रेनिंग दी है। जिसमे से आज कई छात्र एक सफल डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल बनने में कामयाब रहे हैं और ऑनलाइन बिज़नेस के क्षेत्र में आगे बढ़ गए हैं। दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ट्रेनिंग दिलवाता है।

साथ ही जॉब लगवाने की भी गारंटी लेता है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Institute in Delhi NCR) पढ़ रहे छात्र आज ब्लॉगिंग और सोशल मीडिया के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ गए हैं। दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजिटल मार्केटिंग के लगभग 9 ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट पूरी दिल्ली में मौजूद है। दिल्ली के बाहर मुंबई में इंस्टिट्यूट ने अपने प्रशिक्षण केंद्र खोला है।

यह इंस्टिट्यूट न्यूज़ 24 के साथ मिल कर काम करता है और डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी से अच्छी शिक्षा छात्रों को दिलवाता है।

दिल्ली इंस्टिट्यूट में पढ़ाये जाने वाले कोर्स:

-मास्टर इन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Master In Digital Marketing)
-एडवांस्ड डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Advanced Digital Marketing Course)
-प्रोफेशनल इन डिजिटल मार्केटिंग (Professional In Digital Marketing)
-ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Online Digital Marketing Course)

इसके अलावा जो लोग डिजिटल मार्केटिंग में डिग्री करना चाहते है वे इसमें BBA और MBA के ऑप्शन देख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बाद आप नीचे दी हुई संस्था में काम कर सकते हैं:

-डिजिटल मार्केटिंग एजेन्सिया
-MNCs और डिजिटल मार्केटिंग विभाग
-स्टार्टअप्स
-डाटा एनालिटिक्स एजेन्सिया
-इंटरनेट प्रोद्योगिक व्यवसाय
-सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसिया
-ऑनलाइन समाचार पोर्टल
-पत्रिकाएं और सामान प्रकाशन

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course near me) की भर्तियां न सिर्फ भारत में है बल्कि बाहर के देशो में भी है। न जाने कितने भारत के लोग आज बहार के देशो से डिजिटल मार्केटिंग में ही नौकरी कर रहे है। डिजिटल मार्केटिंग की मदद से ऑनलाइन अर्निंग को काफी बढ़ावा मिला है। घर की गृहिणी भी आज ब्लॉगिंग और यूट्यूब वीडियोस की मदद से लाखो में कमाई कर पा रही है।

यह भी पढ़ें: Artificial Intelligence – IIT मद्रास लाया है सुनहरा अवसर, अब फ्री में कर पाएँगे आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस का कोर्स