Artificial Intelligence: IIT मद्रास लाया है सुनहरा अवसर, अब फ्री में कर पाएँगे आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस का कोर्स

image credit: pixabay

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पसंद है तो ये खबर आपके लिए है. अगर आप इसमें भविष्य में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, लेकिन हालातों की वजह से इसकी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. तो निराश होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि आपके लिए आईआईटी मद्रास (IIT Madras) एक सुनहरा अवसर लेकर आया है.

IIT मद्रास ने आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का कोर्स फ्री में ही ऑनलाइन शुरू करने का निर्णय किया है. इसका मतलब है कि इच्छुक अभ्यर्थी अब बिना एक रुपया खर्च किए हुए फ्री में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई घर बैठे कर सकते हैं.

दरअसल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करने जा रहा है. जिसे नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी इनहेंस्ड लर्निंग के सहयोग से क्रियान्वित किया जा रहा है.

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के कोर्स की विस्तृत जानकारी इच्छुक अभ्यर्थी IIT मद्रास की आधिकारिक वेबसाइट अथवा NTPL की वेबसाइट nptel.ac.in पर ऑनलाइन जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

12 हफ्ते का होगा कोर्स

12 हफ्ते का है यह ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स
आपको बता दें कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का यह कोर्स 12 हफ़्तों तक चलेगा. इसकी पढ़ाई में प्रॉब्लम सोल्व करने की सर्च मैथड सिखाई जाएगी. यह कोर्स 26 जुलाई 2021 से शुरू होकर 15 अक्टूबर 2021 तक समाप्त होगा.12 हफ्ते का है यह ऑनलाइन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स
आपको बता दें कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का यह कोर्स 12 हफ़्तों तक चलेगा. इसकी पढ़ाई में प्रॉब्लम सोल्व करने की सर्च मैथड सिखाई जाएगी. यह कोर्स

IIT मद्रास के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर दीपक खेमानी छात्रों को कोर्स के पाठ्यक्रम को समाप्त कराएँगे. ध्यान दें कि ऐसे कोर्सेज कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग एवं डेटा साइंस के यूजी और पीजी छात्रों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.

कब तक कर सकते हैं एनरोलमेंट

कोर्स के लिए एनरोलमेंट करने की आखिरी तारीख 2 अगस्त 2021 निर्धारित की गई है. इस फ्री कोर्स के लिए इच्छुक अभ्यर्थी एनपीटीईएल की वेबसाइट के जरिए एनरोल कर सकते हैं. वही सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों को कोर्स की परीक्षा देनी होगी. अंतिम परीक्षा में पढ़ रहे छात्रों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स: ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • आईआईटी मद्रास और एनपीटीईएल की आधिकारिक वेबसाइट nptel.ac.in और nptel.ac.in हैं.
  • होम पेज खुलते ही अभ्यर्थियों को आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कोर्स का लिंक मिलेगा.
  • जिस पर क्लिक करने के बाद अपना विवरण दर्ज करेंगे.
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरकर उसे सबमिट करें
  • रेफरेंस के लिए फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कल होगी बड़ी बैठक, कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा के आयोजन पर किया जा सकता है बड़ा ऐलान