कोरोना के कारण JEE Advanced 2021 की प्रवेश परीक्षा स्थगित, तीन जुलाई को होना था पेपर

up

देश में कोरोना के कारण पिछले एक साल से बच्चों के भविष्य अधर में लटके हुए हैं. कोरोना के चलते शिक्षा विभाग को परीक्षाएं स्थगित या रद करनी पड़ रही हैं. अब आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए बच्चों को थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2021 स्थगित (Postpone) कर दी गई हैं. 3 जुलाई 2021 को तय की गई परीक्षा अभी टाल दी गई है.

जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2021) की आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है. जिसमें बताया गया है कि कोरोना महामारी के कारण 3 जुलाई 2021 को होने वाली जेईई (एडवांस्ड) की परीक्षा को अभी स्थगित कर दिया गया है. इसके साथ ही बताया गया है कि परीक्षा की अगली तारीखों की घोषणा समय आने पर कर दी जाएंगी.

आपको बता दें कि जेईई मेन परीक्षा को पास करने वाले बच्चे ही इस परीक्षा को दे सकते हैं. इसके लिए केवल ढाई लाख उम्मीदवार ही जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकते हैं. जेईई एडवांस में दो पेपर होते हैं, जिसमें पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे होनी थी. और दूसरी परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होनी थी. लेकिन अब यह परीक्षा आगले आदेश तक टाल दी गई है.

इन जगहों पर ले सकते हैं दाखिला

जेईई एडवांस को पास करने के बाद बच्चें कई सारी जगहों पर जाकर पढ़ाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि देश के 23 ऐसे कोर्स हैं जिनमें आप प्रवेश ले सकते हैं जैसे कि आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर्स और डुअल डिग्री कोर्स शामिल हैं. वहीं सात आईआईटी के कॉलेज हैं जिनमें आप अपने अनुसार दाखिला ले सकते हैं जैसे कि IIT खड़गपुर, IIT कानपुर, IIT मद्रास, IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे, IIT गुवाहाटी और IIT रुड़की शामिल है.

ये भी पढ़ें: 12 वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में दिखा डर, सीजेआई को पत्र लिखकर की परीक्षा रद्द करने की मांग