JEE Exams 2021: छात्रों का इंतजार बढ़ा, स्थगित हुई जेईई एडवांस की परीक्षा

Alerts

JEE Exams 2021: देशभर में कोविड-19 से खराब हुए हालातों की वजह से लगातार बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाएं टल रही हैं. इस सूची में जेईई एडवान्स की परीक्षा भी शामिल हो गया है. दरअसल, जेईई एडवान्स परीक्षा की तैयारी में लगे अभ्यर्थियों को अब और इंतजार करना पड़ेगा क्यूंकि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर द्वारा JEE की इस प्रवेश परीक्षा को टाल दिया गया है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्तर की यह परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई को होनी थी लेकिन लेकिन अब इसमें और विलंब किया जाएगा.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा स्थगित किए जाने को लेकर आईआईटी खड़गपुर का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए स्थिति के सामान्य होने के बाद जेईई एडवांस परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

बता दें कि जेईई की मेन परीक्षा में पास होने वाले 2.5 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होंगे. संयुक्त प्रवेश परीक्षा दो पालियों में आयोजित होनी थी जिसमें 2 पेपर से प्रश्न पूछे जाते.

3 जुलाई को सुबह की पाली 9 बजे से लेकर 12 बजे तक पहला पेपर और दोपहर 2.30 बजे से लेकर 5.30 बजे तक दूसरे पेपर की परीक्षा होनी थी लेकिन अब यह परीक्षा स्थगित कर दी गई है.

बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड यानी कि एनटीए (NTA) JEE एडवान्स से पहले मेन परीक्षा अप्रैल और मई में आयोजित कर चुका है. वही यह एडवांस परीक्षा देश के 23 आईआईटी में स्नातक, मास्टर और दोहरी डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

IIT खड़गपुर ने इस परीक्षा के लिए पहले से ही mock टेस्ट जारी किए थे और इससे जुड़े पाठ्यक्रम JEE की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है.