JEE Mains 2021: तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं की तारीखें घोषित, आज से ही कर सकते हैं आवेदन

JEE Mains 2021: जेईई मेंस के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार, 6 जुलाई को आयोजित एक लाइव संबोधन के दौरान जेईई मेंस परीक्षा 2021 (JEE Mains Exam, 2021) की अंतिम तारीखों का ऐलान किया. इस संबंध में एनटीए के द्वारा आधिकारिक सुचना भी जारी किया गया है.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि एनटीए यानी कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आयोजित जेईई मेंस की तीसरे चरण की परीक्षा 20 जुलाई 2021 से लेकर 25 जुलाई, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी. वही चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से लेकर 2 अगस्त के बीच कराई जाएंगी. उन्होंने यह जानकारी ट्वीट कर साझा किया है.

पुनः आवेदन और परीक्षा केंद्र बदलने का रहेगा विकल्प

बता दें कि इसबार परीक्षा में छात्रों के पास परीक्षा केंद्र का विकल्प भी मौजूद होगा. इसके अलावा कोरोना महामारी के कारण आवेदन करने से चुकने वाले छात्रों के पास भी मेंस परीक्षा में बैठने के लिए पुनः आवेदन कर सकते हैं. वही कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सभी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और पिछले बार से इसबार परीक्षा केन्द्रों को भी दोगुना बढाया गया है.

तीसरे और चौथे चरण के लिए इन अवधियों में कर सकते हैं पुनः आवेदन

डॉ. निशंक ने बताया कि तीसरे चरण के पुनः आवेदन और परीक्षा केन्द्रों के बदलाव के लिए परीक्षार्थी 6 जुलाई, 2021 से 8 जुलाई, 2021 की मध्य रात्रि तक आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे ही चौथे चरण के लिए परीक्षार्थी पुनः आवेदन और परीक्षा केन्द्रों में बदलाव के लिए 9 जुलाई, 2021 से 12 जुलाई, 2021 के बीच आवेदन कर सकते हैं.

एनटीए को परीक्षा के संबंध में किया गया है सूचित

अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री ने कहा कि “कोविड के दौरान जेईई (मेन)-2021 परीक्षा को लेकर छात्रों में कुछ चिंताएं थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा कहा है कि हमारे छात्रों की सुरक्षा, सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य शिक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए. “

उन्होंने आगे कहा कि “इसीलिए, मैंने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एनटीए यानी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के महानिदेशक को जेईई (मुख्य)-2021 परीक्षाओं के संबंध में निम्नलिखित व्यवस्था करने के लिए सलाह दी है. “

छात्रों की पसंद की परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराए जाएँगे

डॉ निशंक ने आगे कहा कि छात्रों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसबार एनटीए उन्हें अपनी इच्छानुसार नजदीकी परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प देगा. साथ ही छात्रो द्वारा चुनी गई उनकी पसंद की परीक्षा केन्द्र उपलब्ध कराने पर जोर देगा. परीक्षा केंद्र बदलने के लिए छात्रों के पास पुनः आवेदन करने का विकल्प मौजूद रहेगा.

ये भी पढ़ें: JEE Advance 2021 – खड़गपुर ने जारी की अधिसूचना, जल्द होगी परीक्षा तिथि की घोषणा