JEE Main 2021 एग्जाम के चौथे सेशन की बदली तारीखें, जानें नया शेड्यूल

Image credits: prokerala

इंजीनियरिंग यूजी कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए होने वाली महत्त्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा जेईई मेन को लेकर जरूरी सूचना आई है. दरअसल, जेईई (मेन) के चौथे फेज (Joint Entrance Examination (JEE) Main Session 4 exam dates) की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. अब यह परीक्षा 26 अगस्त से 2 सितंबर के बीच होगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने चौथे सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को भी 20 जुलाई तक बढ़ा दिया है.

इस नए बदलाव की जानकारी नए शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सिलसिलेवार ट्वीट्स के जरिए दी. उन्होंने ट्वीट्स के जरिए बताया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने जेईई-मेन परीक्षा के तीसरे और चौथे संस्करण में चार हफ्ते का अंतर रखने की सलाह दी थी.

20 जुलाई तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 

चौथे फेज की जेईई (Main) परीक्षाएं 26 से अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी. पहले तीसरे चरण की जेईई (Main) की परीक्षाएं अप्रैल और चौथे चरण की जेईई (Main) परीक्षाएं मई में आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए तब यह परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी.

चौथे फेज की परीक्षा के लिए 9 से 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 जुलाई कर दिया गया है. जिन छात्रों ने पहले से ही इनके लिए अप्लाई किया है उन्हें दोबारा अप्लाई करने की जरूरत नहीं है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक यदि कोई छात्र परीक्षा सेंटर अपनी सुविधा के अनुसार बदलना चाहेगा तो उसे इसका ऑप्शन देना होगा.

ये भी पढ़ें: NEET-UG Exam 2021- मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन