महाराष्ट्र में जल्द लिया जाएगा 12 वीं की परीक्षाओं पर निर्णय, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने जताया भरोसा

image credit: varsha gaikwad/twitter

Maharashtra Board Exams: कोरोना वैश्विक महामारी की दूसरी लहर के कारण कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं. परीक्षाओं के स्थगन से सबसे ज्यादा परेशानी छात्रों में हो रही है. उन्हें अपनी परीक्षाओं की तारीखों के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ रहा है. हालांकि अब कई राज्यों ने 12 वीं की परीक्षा पर निर्णय लेने शुरू कर दिए हैं. इसी कड़ी में महाराष्ट्र भी शामिल हो गया है.

महाराष्ट्र राज्य में बहुत जल्द कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर आधिकारिक निर्णय लिया जा सकता है. राज्य की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने अंततः इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में स्थगित हो चुके 12 वीं की परीक्षा पर फैसला एक सप्ताह में लिया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि “चल रही महामारी की स्थिति को देखते हुए गैर-परीक्षा मार्ग के विकल्प का भी पता लगाया जाना चाहिए.”

रविवार को हुई बैठक के बाद पत्रकारों से की बात

गायकवाड़ ने केंद्र सरकार द्वारा रविवार को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं और उसके बाद की प्रवेश परीक्षाओं के भाग्य का फैसला करने के लिए बुलाई गई बैठक में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात किया.

10 वीं की परीक्षा हो चुकी है रद्द

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा पहले ही रद्द कर दी है. गायकवाड़ ने कहा, “सीबीएसई के 25,000 छात्र और राज्य बोर्ड के 14 लाख छात्र (महाराष्ट्र में कक्षा 12 के) हैं. “

उद्धव ठाकरे ने सोमवार को बैठक बुलाई है

उनके मुताबिक “राज्य के मुख्यमंत्री (उद्धव ठाकरे) ने सोमवार को स्कूल शिक्षा विभाग के साथ बैठक बुलाई है और 12वीं की परीक्षा के संबंध में एक सप्ताह के भीतर फैसला लिया जाएगा.”

उच्च न्यायालय लगा चूका है फटकार

इससे पहले बंबई उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दसवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने को लेकर महाराष्ट्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि वह शिक्षा प्रणाली का मजाक बना रही है. जस्टिस एसजे कथावाला और जस्टिस एसपी तावड़े की खंडपीठ ने जवाब मांगा था कि राज्य बोर्ड परीक्षा रद्द करने के फैसले को रद्द क्यों नहीं किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: UPSC क्रैक करने के बाद IAS अधिकारीयों को मिलने वाली सैलरी और सुविधाओं की लिस्ट जानकर चौंक जाएंगे