Maharashtra SSC results 2021: कल जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

maharashtra ssc results 2021
image credit: pixabay

Maharashtra SSC results 2021: महाराष्ट्र राज्य में कल यानी कि 16 जुलाई को कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित किया जाएगा. राज्य बोर्ड शुक्रवार को 10वीं का रिजल्ट दोपहर 1 बजे के बाद जारी करेगा. सूबे में पढ़ रहे 10वीं के छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट से देख पाएँगे. इस खबर की जानकारी राज्य शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी है.

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए बयान में वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कल एक बजे दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा. कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए राज्य की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी. इसीलिए इसबार छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है.

एसएससी कक्षा 10वीं के छात्र 2021 सत्र का परिणाम sscresult.mkcl.org पर भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. महाराष्ट्र एसएससी बोर्ड 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 9वीं और 10वीं की आंतरिक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. इसके अतिरिक दसवीं का रिजल्ट महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट maharashtraeducation.com पर भी उपलब्ध होगा.

रिजल्ट में कुल 100 अंकों में से 50 अंक कक्षा 9वीं के प्रदर्शन से होंगे. वही बाकी के 50 अंक कक्षा 10वीं के साल भर के आंतरिक मूल्यांकन से जोड़े जाएँगे. इसमें छात्रों को तीस अंक दिए जाएँगे और 20 अंक प्रैक्टिकल, होमवर्क या असाइनमेंट के होंगे.

ये भी पढ़ें: ‘उम्मुल खेर’- झुग्गी बस्‍ती से निकलकर तय किया IAS तक का संघर्ष भरा सफर