MP Board Exams: मध्य प्रदेश बोर्ड की 12 वीं की परीक्षाएं रद्द, सीएम शिवराज ने किया ऐलान

image credit: shivraj singh chauhan/twittter

MP Board Exams: बीते मंगलवार को सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के 12 वीं परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब अन्य राज्य बोर्ड भी अपनी परीक्षाओं को रद्द कर रही है. बुधवार को मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है. सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका ऐलान किया है.

ख़बरों के मुताबिक राज्य शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार ने बोर्ड कक्षा 12 वीं की परीक्षा के सन्दर्भ में एक मीटिंग बुलाई थी. जिसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश और सहमति के बाद परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है.

12 वीं परीक्षा रद्द करने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि “12 वीं बोर्ड के रिजल्ट तैयार करने के लिए एक मंत्रियों का समूह बनाया गया है जो विशेषज्ञों से चर्चा के उपरांत आंतरिक मूल्याङ्कन या अन्य विकल्पों पर विचार करेगा.

उन्होंने इसमें आगे जोड़ा कि अगर 12वीं का कोई बच्चा बेहतर परिणाम या सुधार के लिए परीक्षा देना चाहेगा तो उसके लिए विकल्प खुला रहेगा. यानी की परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र परीक्षा दे सकेंगे. 


इससे पहले राज्य में 10 वीं की परीक्षाएं रद्द की गई थीं. कक्षा 10 वीं के छात्रों का परिणाम आंतरिक मूल्याङ्कन के आधार पर तैयार किया जा रहा है.