NIOS Exam: एनाईओएस ने रद्द की कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा

image credit: representational image

NIOS Exam: सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड के बाद अब राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान यानी कि एनआईओएस (NIOS) ने अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है. NIOS कोविड-19 महामारी के कारण 2021 के लिए अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा.

बता दें कि संसथान कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा जून 2021 में आयोजित करने वाला था. शुक्रवार, 4 जून को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने आख़िरकार परीक्षाओं पर पूर्ण विराम देने का मन बनाया और इसके रद्द होने की सुचना देने के लिए एक आधिकारिक नोटिस जारी की गई.

शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपने ट्विटर अकाउंट से इसकी घोषणा की. उन्होंने अपने ट्विटर के जरिये बयानों में लिखा, “हमारे छात्रों की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखते हुए NIOS कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करता है. छात्रों का मूल्यांकन जल्द ही घोषित किए जाने वाले वस्तुनिष्ठ मानदंडों के आधार पर किया जाएगा, इससे लगभग 1.75 लाख छात्रों को लाभ होगा.”

मानदंडों से असंतुष्ट छात्रों के लिए होगी ‘ऑन डिमांड परीक्षा’

आधिकारिक नोटिस में बताया गया कि वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों से असंतुष्ट रहने वाले छात्रों को ऑन-डिमांड परीक्षा के माध्यम से अपने परिणामों में सुधार करने का मौका दिया जाएगा. यह परीक्षा स्थिति के अनुकूल होने पर आयोजित की जाएग.

ल्यांकन ऑब्जेक्टिव मानदंडों के आधार पर किया जाएगा

आधिकारिक बयान के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन ऑब्जेक्टिव मानदंडों के आधार पर किया जाएगा, हालांकि कक्षा 12 वीं की परीक्षा के मूल्यांकन मानदंड के बारे में विवरण जल्द ही राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) द्वारा घोषित किया जाएगा.

बयान में यह भी उल्लेख किया गया है कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं रद्द की जाती हैं. इससे पहले, एनआईओएस (NIOS) ने अपनी कक्षा 10 की परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया था.

एनआईओएस ने सीबीएसई कक्षा 12 वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय 1 जून को सीबीएसई के बड़े फैसले के बाद लिया है. वही कई अन्य राज्य बोर्डों और CISCE ने भी देश भर में कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी हैं.