School Reopening: इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, कोरोना प्रोटोकॉल का होगा पालन

image credit: pixabay

School Reopening: कोरोनाकाल की दूसरी लहर से उबरकर देश के अधिकांश राज्यों में स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को वापस से खोला जाएगा. देश के अंदर कई राज्यों में कोरोना का ग्राफ निचे आया है, जिसके बाद सम्बन्धित राज्य सरकारों ने शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने का निर्णय किया है.

हरियाणा में 16 जुलाई से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

कोरोना की मार झेलने के बाद हरियाणा सरकार ने 9 जुलाई को राज्य के सभी निजी एवं सरकारी विद्यालयों को खोलने का फैसला किया. सूबे में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं के छात्रों के लिए 16 जुलाई से स्कूलों को खोला जाएगा. वही कक्षा छठवीं से लेकर आठवीं तक के छात्रों की कक्षाएं 23 जुलाई से चालू होगी.

50 फीसदी क्षमता के साथ बिहार में खुलेंगे स्कूल

बिहार में राज्य सरकार ने 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय किया. स्कूलों और कॉलेजों में सभी आवश्यक कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. बिहार में 12 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी.

लिखित अनुमति देने की होगी जरुरत

बता दें कि कक्षाओं में उपस्थित होने के लिए छात्रों को स्कूलों को अपने माता-पिता की लिखित अनुमति देनी होगी. वही पहले की तरह ऑनलाइन माध्यम से क्लासेज चलती रहेंगी. जो छात्र कक्षाओं में शामिल नहीं होना चाहते हैं, वे अटेंडेंस की चिंता किए बिना ऑनलाइन कक्षाओं में उपस्थित रह सकते हैं.

गुजरात में भी खुलेंगे स्कूल

गुजरात में भी 15 जुलाई से वापस से स्कूल, कॉलेज और टेक्निकल संस्थान खुल रहे हैं. विद्यार्थियों को 50 फीसदी अनुमति के साथ स्कूल, कॉलेज और टेक्निकल संस्थानों में फिजिकल कक्षाएं लेनी की अनुमति होगी. एनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल, जबकि स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (PG) के छात्रों के लिए कॉलेज 15 जुलाई से खोले जाएँगे.

एजेंसी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के हवाले से कहा, “हालांकि, स्कूल में जाने के इच्छुक छात्रों के लिए ऑनलाइन अध्ययन का विकल्प जारी रहेगा और उपस्थिति को लागू नहीं किया जाएगा.”

ये भी पढ़ें: ‘एआईसीटीई प्रगति योजना’- तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में युवा छात्राओं के सशक्तिकरण में बड़ा कदम