SSC GD 2021: आने वाली है GD कॉन्स्टेबल के लिए बम्पर वैकेंसी, SSC जल्द जारी करेगा नोटिफिकेशन

image credit: wikimedia

SSC GD 2021: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा कई परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. साल दर साल अभ्यर्थी एसएससी की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पास करने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. इसी कड़ी में SSC की तरफ से GD की परीक्षा आयोजित की जाती है. इन परीक्षाओं को क्रैक करके अभ्यर्थियों को भारत की अलग-अलग अर्धसैनिक बलों में शामिल होकर देश सेवा करने का अवसर मिलता है.

ऐसे ही देश सेवा करने और भारतीय अर्धसैनिक बलों में शामिल होने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए SSC GD कॉन्स्टेबल के पदों पर जल्दी ही बहाली निकाली जाएगी. SSC जल्द ही (GD) कॉन्स्टेबल परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

 
गौरतलब है कि GD के पदों पर भर्ती के लिए मार्च महीने में ही अधिसूचना जारी की जानी थी, लेकिन लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें रुकावट आ गई. जैसे-जैसे स्थिति सामान्य की तरफ बढ़ रही है ऐसे में यह कयास लग रहे हैं कि SSC कुछ ही दिनों में GD कॉन्स्टेबल पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा.

जानें क्या है GD की जॉब प्रोफाइल, कौन से पदों पर होती है नियुक्ति

बता दें कि SSC (GD) कॉन्स्टेबल की परीक्षा में सफल होकर अभ्यर्थी अपने प्रदर्शन के अनुरूप ही विभिन्न पदों पर नियुक्त होते हैं. उनके प्रदर्शन के मुताबिक उन्हें सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), इंडो तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पद पर तैनात किए जाते हैं.

यहां मिलती है नौकरी और ये होती है जिम्मेदारी

विभिन्न अर्धसैनिक बलों में चयनित अभ्यर्थियों के कन्धों पर अलग जिम्मेदारी होती है. BSF के लिए चुने गए अभ्यर्थी सीमा पर तैनात रहते हैं और सुरक्षा से जुड़े कार्यों को देखते हैं. वही CISF में जाने वालों को औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा अन्य राष्ट्रीय संपत्तियों के सुरक्षा का कार्य सौंपा जाता है. CRPF में नियुक्ति के बाद अभ्यर्थियों को देश के अन्दर विभिन्न आंतरिक मोर्चो पर तैनात रखा जाता है. इसी प्रकार अन्य किसी संस्थानों में गए अभ्यर्थी उनके संगठन के कार्यप्रणाली के अनुसार काम को अंजाम देते हैं.

IBPS Recruitment 2021 – बैंक के 12,097 पदों पर निकली हैं भर्तियां, आवेदन की अंतिम तिथि कल