SSC GD Constable 2021: एसएससी ने जारी किया GD कॉनस्टेबल का नोटिफिकेशन, अर्धसैनिक बलों में भर्ती की तैयारी शुरू

ssc gd constable 2021
image credit: wikimedia

SSC GD Constable 2021: भारत की अर्धसैनिक बल में शामिल होकर देश सेवा करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जीडी कॉन्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. यानी की अब SSC GD 2021 की तैयारियों में लगे युवाओं का इंतजार खत्म हो चुका है. एसएससी ने आधिकारिक नोटिफिकेशन सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जारी कर दी है. इच्छुक अभ्यर्थी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 से जुड़ी सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

भारतीय अर्धसैनिक बल के विभागों बीएसएफ (BSF), सीआरपीएफ (CRPF), सीआईएसएफ (CISF), एनआईए (NIA), एआर (AR), एसएसबी (SSB), आईटीबीपी (ITBP), एसएसएफ (SSF) में कुल 25,271 पदों पर भर्ती निकाली गई है. इन सभी पदों के लिए महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही आवेदन कर सकते हैं.

बता दें की आवेदन की प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलेगी. इस दौरान अभ्यर्थी सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

शैक्षिक योग्यता

SSC GD भर्ती परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थियों का मैट्रिक पास होना आवश्यक है. और इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का जन्म तिथि 2 अगस्त 1998 से पहले व 1 अगस्त 2003 के बीच में होना जरुरी है. कुल मिलाकर 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच के युवा अभ्यर्थी जीडी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाती है

एसएससी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में 100 अंकों की लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होती है. कोरोना के कारण इसबार लिखित परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट का समय मिलेगा. वही नेगेटिव मार्किंग से भी अभ्यर्थियों को परीक्षा में बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्सेज में एडमिशन की तिथि हुई निर्धारित, जानें डिटेल्स