The Wakefit Sleep Internship: यहाँ बिंदास सोएं और कमाएं लाखों रुपये, जानें इस अनोखे जॉब के बारे में

representational image: credit/unsplash

The Wakefit Sleep Internship: जहाँ बेरोजगारी का स्तर देश में दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है वही पर एक ऐसी नौकरी है जहाँ आपको सिर्फ सोने के बदले पैसे मिलते हैं. सुनने में काफी अजीब लगता है, लेकिन एक कंपनी सोने के बदले आपको पैसे देती है. दरअसल, पिछले वर्ष बेंगलुरु स्थित स्लीप एंड हाउस सॉल्यूशन कंपनी “वेकफिट” में निकले एक स्लीप इंटर्नशिप इनिशिएटिव काफी ज्यादा चर्चा में आ गई थी.

गौरतलब है कि स्लीप इंटर्नशिप प्रोग्राम में सोना एक काम की तरह है, जिसके बदले इंटर्न्स को 10 लाख रु तक दिए जाते हैं. ऐसे में अगर आपको भी कुम्भकरण की उपाधि मिली है और आपके लिए नींद से जरुरी कुछ भी नहीं है तो ये एक सुनहरा अवसर है. इस वेकफिट इंटर्नशिप प्रोग्राम से जुड़कर आप भी सोकर लाखों कमा सकते हैं.

10 लाख का ग्रैंड प्राइज जीतें और बन जाएं “इंडियाज स्लीप चैम्पियन”

इस वर्ष भी वेकफिट ने स्लीप इंटर्नशिप प्रोग्राम का दूसरा सीजन लाया. इसके तहत चयनित इंटर्न को 1 लाख रु मिलेंगे, जबकि मुकाबले में जीतने वाले को 10 लाख रु की ईनामी राशि मिलेगी. यही नहीं प्रोग्राम के अंतर्गत 10 लाख रु का ग्रैंड प्राइज भी रखा गया है और इस ख़िताब को जीतने वाले शख्स को “इंडियाज स्लीप चैम्पियन” का खिताब से नवाज़ा जाएगा. सालाना स्लीप इंटर्नशिप प्रोग्राम के दूसरे सीजन में 60,000 से ऊपर आवेदन किए गए हैं.

बता दें कि इससे पहले सीजन में नींद की जॉब के लिए बड़ी रकम दी गई थी. उस दौरान लगभग 30 देशों से तकरीबन 1.70 लाख लोगों के आवेदन आए थे. पिछले सीजन में दिखी उत्सुकता के कारण दूसरे सीजन में भी आवेदकों में काफी ज्यादा उत्साह देखा गया है.

क्या है स्लीप इंटर्नशिप

स्लीप इंटर्नशिप बेरोजगारी के दौर में एक तरह का अनोखा रोजगार अवसर है जहाँ अलग-अलग पदों के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. इसमें अभ्यर्थियों से 100 रातों के लिए 9 घंटे की एक गहरी और निर्बाधित नींद लेने पर लाखों रुपये तक दिए जाते हैं. इस वर्ष यानी कि 2021-22 के लिए रोमांचक चुनौतियों से भरी और एक कठोर चयन प्रक्रिया के बाद, सुपर स्लीपरों या पैशन से भरे स्लीपरों के एक समूह को “वेकफिट स्लीप इंटर्न बैच” का हिस्सा बनाया जाएगा.

प्रत्येक इंटर्न के पास होगा वेकफिट गद्दा

इस वर्ष प्रत्येक इंटर्न को अत्याधुनिक वेकफिट गद्दे और एक बढ़िया स्लीप ट्रैकर दिया जाएगा. स्लीप इंटर्नशिप के दौरान अभ्यर्थियों को भारत में सबसे बेहतरीन नींद लेने वाला का तमगा हासिल करने हेतु विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं का हिस्सा भी बनना पड़ेगा. इस दौरान इंटर्न्स को नींद से जुड़े वैज्ञानिक दृष्टिकोण को समझने के लिए स्लीप विशेषज्ञों, फिटनेस विशेषज्ञों, गृह सज्जा विशेषज्ञों आदि के साथ काउंसलिंग सेशन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी.

नींद है जरूरी

वेकफिट के को-फाउंडर के मुताबिक “2020 एक कठिन साल रहा है. महामारी का तनाव और घर बैठे काम के कारण लोगों में देर से सोना, बाधित नींद पैटर्न और कम नींद लेना देखा जा रहा है. विशेषकर 25 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों में यह ज्यादा दिक्कत आ रही है. कंपनी स्लीप इंटर्नशिप प्रोग्राम का दूसरा सीजन फिर से लाई है ताकि लोगों को यह याद दिलाया जा सके कि नींद को अपनी प्राथमिकता सूची में सबसे नीचे न रखें.”

बता दें कि स्लीप इंटर्नशिप प्रोग्राम का यह दूसरा सीजन है, हालाँकि दुर्भाग्य से ‘वार्षिक स्लीप इंटर्नशिप’ पहल के दूसरे संस्करण के लिए आवेदन अब बंद हो गए हैं और इच्छुक लोगों को तीसरे सीज़न की प्रतीक्षा करनी होगी.

ये भी पढ़ें: Join India Coast Guard के इन पदों पर निकली भर्तियां, जानें आवेदन की आखिरी तारीख