UP Board: 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम का ड्राफ्ट तैयार, ऐसे तय हो सकते हैं नंबर

Up Board 2021
Image Credit: Madhyamik Shiksha Vibhag/ Twitter

यूपी बोर्ड (UP Board) के 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम का ड्राफ्ट तैयार हो गया है. छात्र और छात्राओं को 10वीं की परीक्षा के नंबर कक्षा 9वीं के 50 प्रतिशत और 10वीं प्री-बोर्ड के प्राप्तांक के 10 प्रतिशत अंक देकर रिजल्ट घोषित हो सकता है. इसके अलावा 12वीं की परीक्षा के नंबर 10वीं कक्षा के 50%, 11वीं कक्षा के 40% और 12वीं प्री-बोर्ड के प्राप्तांक 10% के आधार पर तय किए जा सकते हैं.

माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने बृहस्पतिवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम का फॉर्मूला तय करने के लिए विभिन्न स्तर से रायशुमारी के बाद ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. इस बैठक में कमेटी को 3,910 सुझाव मिले हैं. जिसमें प्रदेश के विधायकों, शिक्षा विदें, अभिभावकों, शिक्षकों के सुझाव शामिल हैं. समिति ने सभी सुझावों पर सोचकर यह रिपोर्ट तैयार की है.

20 जून तक मुख्यमंत्री के सामने पेश होगा ड्राफ्ट

वहीं इस संबंध में उप मुख्यमंत्री का कहना है कि सीबीएसई में पठन पाठन की प्रक्रिया अलग है और यूपी बोर्ड में अलग है. यूपी बोर्ड में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा हुई है जबकि सीबीएसई में पिछले लंबे समय से प्री-बोर्ड यह परीक्षा आयोजित हो रही है. इसके बाद उन्होंने बताया कि समिति द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट को 20 जून तक मुख्यमंत्री के सामने पेश किया जाएगा. फिर मंजूरी मिलने के बाद उसे लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं की गई रद्द