WB Results 2021: पश्चिम बंगाल में जारी हुआ कक्षा 12वीं का रिजल्ट, ये रहा डायरेक्ट लिंक

WB results 2021

WB Results 2021: पश्चिम बंगाल में कक्षा 12वीं का परिणाम जारी हो चूका है. पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद,(WBCHSE) ने 12वीं का परिणाम गुरुवार (22 जुलाई) को घोषित किया है. कक्षा 12वीं का रिजल्ट शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. बता दें आज पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (WBCHSE) के अध्यक्ष महुआ दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए छात्रों के परिणामों की घोषणा की है.

राज्य शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष महुआ दास ने बताया कि शीर्ष 10 स्थानों में कुल 86 छात्रों ने जगह बनाई है. जबकि, राज्य के 60 फीसदी से अधिक छात्रों ने 12वीं का रिजल्ट फर्स्ट डिवीज़न (60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक) से पास किया है. बता दें कि आज शाम 4 बजे के बाद से ही छात्रों की मार्कशीट जारी कर दी गई है.

मूल्यांकन नीति के आधार पर तैयार किया गया रिजल्ट

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा के बाद ही राज्य सरकार ने बंगाल में 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी. इसके बाद बोर्ड ने वैकल्पिक मूल्यांकन नीति का पालन करते हुए कक्षा 12वीं के छात्रों का परिणाम तैयार किया है. 

दास के अनुसार, हालांकि, इस बार कोई मेरिट लिस्ट आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गई है. लेकिन मुर्शिदाबाद जिले की एक छात्रा ने सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं, स्टेट टॉपर के 500 में से 499 अंक आए हैं. हालाँकि, उस छात्रा के नाम की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है.

छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए सीधे यहाँ क्लिक करें

बोर्ड रिजल्ट के आधार पर इसबार सबसे ज्यादा 99.8 फीसदी छात्रों ने कॉमर्स स्ट्रीम में सफलता प्राप्त की है. जबकि साइंस में 99.28 फीसदी और आर्ट्स में 97.39 फीसदी पास परिणाम आया. दास ने बताया कि इस साल 9,013 छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किए. 

खेल एवं क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

WB Results 2021: ऐसे डाउनलोड करें कक्षा 12वीं का रिजल्ट सबसे पहले छात्र

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • बंगाल एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbresults.nic.in है.
  • होम पेज खुलते ही वहां आपको WBCHSE रिजल्ट 2021 का लिंक मिलेगा.
  • जिसपर क्लिक करने के बाद छात्रों को अपनी जानकारी भरनी होगी.
  • छात्र आगे ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें.
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SSC GD Constable 2021 – जीडी कॉन्स्टेबल का फॉर्म भरने से पहले जान लें यह जरुरी जानकारी, नहीं तो हो सकती है परेशानी