भारत के BILLIONAIRES की 8 खूबसूरत और सक्सेसफुल बेटियां, जो हैं अपने पिता से दो कदम आगे

भारत के BILLIONAIRES की 8 खूबसूरत और सक्सेसफुल बेटियां, जो हैं अपने पिता से दो कदम आगे
Image Source: Instagram/Twitter

भारत में अरबपतियों की कमी नहीं है. वर्तमान में हमारे देश में एक सौ से अधिक अरबपति हैं, और हर साल संख्या बढ़ रही है. टाटा, बिड़ला, अंबानी समेत कई सारे अरबति भारत में सबसे अमीर लोगों की सूची में आते हैं. यही नहीं ये अरबपती दुनिया के सबसे अमीर और ताकवतर लोगों में भी अपनी पहचान रखते हैं. दुनिया के बहुत से अमीर लोग अपनी निजी जिंदगी में बोलने से परहेज़ करते हैं. लेकिन आज हम आपको इन अरबपतियों के बारे में नहीं बल्कि उनकी खूबसूरत और मेहनती बेटियों के बारे में बता रहे हैं. ये लड़कियां जो अपने पिता के पीछे अपना कारोबार चला रही हैं और दुनिया भर में अपना नाम कमा रही हैं, वे अरबों रुपये की मालकिन हैं.

कई बार हमने देखा है कि ज्यादातर लड़के अपने पिता का व्यवसाय चलाते हैं लेकिन आज युग बदल रहा है और लड़कियां किसी से कम नहीं हैं. आइए हम आपको उन अरबपतियों की बेटियों के बारे में बताते हैं जो अपने पिता के बहुत प्रिय हैं और जिन्होंने अपने गृह व्यवसाय में बहुत कुछ हासिल किया है. पता हैं इस लिस्ट में सबसे पहले कौन शामिल है?

ईशा अंबानी (Isha Ambani)

भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी को कौन नहीं जानता. ईशा अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की बेटी हैं. अपने पिता की तरह, ईशा एक सफल व्यवसायी महिला हैं. और उनकी तरह ही गुणवान हैं और पिता के नक़्शे कदम पर चल रही हैं. 2015 में, ईशा सिर्फ 16 साल की थी, जब फोर्ब्स ने उसे सबसे कम उम्र की बिलियनेयर बिजनेस वुमन की सूची में दूसरा स्थान दिया था. पिता मुकेश अंबानी ने उन्हें जियो के अलावा रिलायंस समूह के फैशन पोर्टल AJIO.com के निदेशक के रूप में नियुक्त किया है, जिसे 2016 में लॉन्च किया गया था.

ईशा अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में लगभग 800 करोड़ की हिस्सेदारी है. पिछले साल आनंद पीरामल के साथ शादी के बंधन में बंधे उनके पति भी अरबों के मालिक हैं. फोर्ब्स के अनुसार, आनंद पीरामल भारत के 22 वें और दुनिया के सबसे अमीर 404 वें व्यक्ति हैं. ईशा ने बहुत कम समय में यह मुकाम हासिल किया हैं.

मानसी किर्लोस्कर (Mansi Kirloskar)

मानसी किर्लोस्कर के पास सिस्टम में ED और CEO हैं. वह विक्रम और गीतांजलि किर्लोस्कर की बेटी हैं. मानसी घूमने फिरने की काफी शौक़ीन हैं. बता दें कि मानसी टोयोटा किर्लोस्कर एम्पायर की इकलौती मालकिन है. वर्ष 2018 में, मानसी को सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स के लिए भारत में पहले संयुक्त राष्ट्र युवा व्यापार चैंपियन के रूप में नियुक्त किया गया था. मानसी ने हाल ही में रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल से सगाई की है.

वनिशा मित्तल (Vanisha Mittal)

वनिशा मित्तल 38 साल की हैं, लेकिन आज भी उनकी ख़ूबसूरती में कोई कमी नहीं आई है. उन्हें एक सफल बिजनेस वुमन माना जाता है. वह स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी हैं और उन्होंने लंदन के एक बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है. पढ़ाई के बाद, उन्होंने अपना खुद का पारिवारिक व्यवसाय अपनाया.

उनकी गिनती दुनिया की सक्सेसफुल बिजनेस वुमन में होती आई है. साल 2004 में वनिशा की शादी पेरिस में अमित भाटिया से हुई थी इस शादी में 514 करोड़ रूपये का खर्चा किया गया था जोकि दुनिया की महंगी शादियों की लिस्ट में शुमार है. लेकिन कुछ समय बाद ही दोनों का तलाक भी हो गया था.

राधा कपूर (Radha kapoor)

भारत के BILLIONAIRES की 8 खूबसूरत और सक्सेसफुल बेटियां
Image Source : Twitter

राधा कपूर यस बैंक के सीईओ राणा कपूर की बेटी हैं. यस बैंक भारत का चौथा सबसे बड़ा निजी बैंक है. राधा का अपना कारोबार है जो करोड़ों कमाता है. प्रो कबड्डी में उनके पास दिल्ली की दबंग टीम भी है. राधा ने दिल्ली के व्यवसायी रवि खन्ना के बेटे आदित्य खन्ना से शादी की है.

ये भी पढ़ें: पहले डेटिंग, फिर की शादी ऐसी है Madhuri Dixit और Dr. Nene की लव स्टोरी

अनन्या बिड़ला (Ananya Birla)

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या बिजनेस वुमन होने के साथ-साथ सिंगिंग और फैशन इंडस्ट्री में भी अच्छा-ख़ासा नाम कमा रही हैं. अनन्या लक्जरी उत्पाद ई-कॉमर्स कंपनी Curocarte के संस्थापक और सीईओ भी हैं.

एक बार एक करोड़पति की बेटी के रूप में ट्रोल किया गया, अनन्या ने ट्वीट करके जवाब दिया, “मैं इन्सान हूँ और जब हम कुछ हासिल करते हैं तो अपनी मेहनत से हासिल करते हैं… वैसे बता दूँ कि मेरे पिता करोड़पति नहीं बल्कि अरबपति हैं.”

निसाबा गोदरेज (Nisaba Godrej)

‘निसाबा गोदरेज’ गोदरेज ग्रुप कंपनी की कार्यकारी निदेशक हैं, और प्रसिद्ध भारतीय व्यापारी आदि गोदरेज की बेटी हैं. आपको बता दें कि 41 साल केनिसाबा ने हार्वर्ड से MBA किया है.निसाबा लड़कियों के शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों में भी भाग लेती हैं। निशा के परिवार की कुल संपत्ति 5.2 बिलियन है.

रोशनी नादर (Roshni Nadar)

37 वर्षीय रोशनी, भारतीय अरबपति शिव नादर की बेटी हैं. वह एक बड़ी IT कंपनी HCL ग्रुप के सीईओ हैं और 27 साल की उम्र में वह HCL के सीईओ बन गए. 2017 में, उन्हें प्रसिद्ध पत्रिका फोर्ब्स द्वारा दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया था. HCL एक ऐसी कंपनी है जिसे तकनीक, स्वास्थ्य सेवा और इन्फोसिस्टम्स के लिए जाना जाता है और आज इसका बाजार मूल्य लगभग 48,000 करोड़ रुपये है. रोशनी की शादी 2010 में शिखर मल्होत्रा से हुई थी. इसके अलावा, रोशनी ने शिव नाडार फाउंडेशन में भी योगदान दिया है.

जयंती चौहान (Jayanti Chauhan)

भारत के BILLIONAIRES की 8 खूबसूरत और सक्सेसफुल बेटियां
Image Source: Twitter

जयंती चौहान भारतीय व्यापारी रमेश चौहान की इकलौती बेटी हैं. जयंती बिसलेरी इंटरनेशनल की निदेशक हैं. जयंती का कारोबार 1,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है. रमेश चौहान ने अपना कारोबार अपनी बेटी जयंती को सौंप दिया है, वह सभी का ध्यान रखती है. 24 साल की उम्र में, वह अपने पिता के व्यवसाय में शामिल हो गई.

ये भी पढ़ें: इस दिन से टीवी पर फिर से दिखेगा “The Kapil Sharma Show”, दिखेगा नया अवतार