Will Smith से Johnny Depp तक, इन हॉलीवुड एक्टर्स ने कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को भी दी मात

Will Smith से Johnny Depp तक, इन हॉलीवुड एक्टर्स ने कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को भी दी मात
Image Source: Instagram

अभिनेताओं के लिए आज के दौर में भी बड़ी फीस चार्ज करना दुर्लभ है. कम से कम उन दिनों की तुलना में जब लोगों को मुख्य रूप से उनके पसंदीदा प्रमुख सितारे पर आधारित फिल्म के लिए आकर्षित किया जाता था. सालो पहले, अगर किसी बड़े अभिनेता का नाम किसी फिल्म से जोड़ा जाता था, तो इसे लगभग एक गारंटीकृत सफलता मानी जाती थी. 1990 के दशक में विल स्मिथ (Will Smith), टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) और जिम कैरी (Jim Carrey) जैसे सितारों को मोटी फ़ीस का भुगतान किया गया था. क्योंकि उनकी पॉपुलैरिटी काफी ज्यादा थी. बहुत से लोग उन्हें फॉलो करते थे. और यही कारण था की उनकी फिल्मों की तरफ लोग आकर्षित होते थे.

जिम कैरी (Jim Carrey) को 1996 में “The Cable Guy” के लिए $20 Million का भुगतान किया गया था. जो की आज के समय के किसी भी एक्टर का पाना मुश्किल हैं. क्योंकि यह उम्मीद की गई थी कि कैरी कम से कम $20 Million का शुरुआती सप्ताहांत दे सकता है.

अब दर्शक स्टार से ज्यादा फ्रैंचाइजी की ओर आकर्षित हो रहे हैं. चाहे किसी फिल्म के टाइटल में “Avengers” या “Star Wars” हो, उसके क्रेडिट में रॉबर्ट डाउनी जूनियर (Robert Downey Jr.) या हैरिसन फोर्ड (Harrison Ford) की तुलना में ज्यादा महत्वपूर्ण है. लेकिन कुछ बड़े नाम वाले अभिनेताओं के पास अभी भी बड़े सौदे करने के लिए मान्यता और लाभ है, जैसे “The Fate of the Furious” ($ 20 Million) के लिए विन डीजल (Vin Diesel) और अगली जेम्स बॉन्ड फिल्म “No Time to Die” ($ 25 Million) के लिए डैनियल क्रेग (Daniel Craig).

कियानो रीव्स (Keanu Reeves) – “The Matrix” trilogy

द मैट्रिक्स को पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में 31 मार्च, 1999 को रिलीज़ किया गया था, और इसने दुनिया भर में $460 मिलियन से अधिक की कमाई की. फिल्म की सफलता के कारण 2003 में दो फीचर फिल्म सीक्वेल जारी किए गए, ‘द मैट्रिक्स’ रीलोडेड और ‘द मैट्रिक्स’ रेवोल्यूशन. तीनों “मैट्रिक्स” फिल्मों के बीच, कीनू रीव्स का टोटल फ़ीस $250 Million था. हाल में ही 22 दिसंबर, 2021 को “द मैट्रिक्स” की चौथी फिल्म भी रिलीज हुई है.

विल स्मिथ (Will Smith) – “Men in Black 3”

Men in Black 1997 की अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन कॉमेडी फिल्म है. फिल्म में टॉमी ली जोन्स (Tommy Lee Jones) और विल स्मिथ (Will Smith) Men in Black नामक एक गुप्त संगठन के दो एजेंटों के रूप में हैं, जो पृथ्वी पर रहने वाले अलौकिक जीवन रूपों की निगरानी करते हैं. और आम लोगों से अपनी पहचान को छिपाते हैं. इस फिल्म को पॉजिटिव रिव्यु मिली, आलोचकों ने इसकी स्क्रिप्ट, सेट पीस और टॉमी ली जोन्स (Tommy Lee Jones) और विल स्मिथ (Will Smith) के प्रदर्शन की काफ़ी प्रशंसा की. फिल्म के दो सीक्वेल भी बने, मेन इन ब्लैक II (2002) और मेन इन ब्लैक 3 (2012). तीसरी “Men in Black” फिल्म के लिए विल स्मिथ (Will Smith) के प्रदर्शन-आधारित वेतन ने उन्हें $624 Million की कुल कमाई में से $100Million दिए.

टौम क्रूज़ (Tom Cruise) – “Mission: Impossible — Ghost Protocol”

“Mission: Impossible” एक अमेरिकी एक्शन स्पाई फिल्म सीरीज है. सीरीज मुख्य रूप से टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) द्वारा निर्मित और अभिनीत किया गया है. जिसका करैक्टर ‘इथन हंट’ Ethan Hunt है, जो इम्पॉसिबल मिशन्स फोर्स का एक एजेंट है. इस सीरीज को समीक्षकों और दर्शकों से पॉजिटिव रिव्यु मिले है, यह दुनिया भर में $3.5 Billion से अधिक की कमाई के साथ अब तक की 16वीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म सीरीज है. टौम क्रूज़ (Tom Cruise) ने चौथी “Mission: Impossible” फिल्म, “Ghost Protocol” से $75 Million कमाए, जिसने उन्हें 2012 में ‘फोर्ब्स’ की सबसे शक्तिशाली अभिनेताओं की सूची में शीर्ष पर पहुंचा दिया. बता दे की इस फिल्म की 6 सीरीज बन चुकी हैं और 7वीं साल 2022 में रिलीज़ होंगी.

सैंड्रा बुलौक (Sandra Bullock) – “Gravity”

“Gravity” साल 2013 में आई एक साइंस फिक्शन थ्रिलर फिल्म है. इसमें सैंड्रा बुलॉक (Sandra Bullock) और जॉर्ज क्लूनी (George Clooney) को अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों के रूप में दिखाया है, जो अपने अंतरिक्ष शटल के मध्य-कक्षा के टूटने के बाद अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं और पृथ्वी पर लौटने का प्रयास करते हैं. यह फिल्म लगभग 100 Million Dollar के उत्पादन बजट के मुकाबले दुनिया भर में $ 723 Million से अधिक की कमाई वाली फिल्म थी. साथ ही 2013 की आठवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. “Gravity” के लिए सैंड्रा बुलॉक (Sandra Bullock) को $20 Million एडवांस दिया गया था, जो अपने आप में एक प्रभावशाली संख्या है. लेकिन उसके सौदे में Box Office Income का 15% भी शामिल था, जिससे उन्हें कम से कम $70 Million मिले.

जॉनी डेप (Johnny Depp) – “Alice in Wonderland”

“Alice in Wonderland” साल 2010 की अमेरिकी लाइव-एक्शन /एनिमेटेड डार्क फैंटेसी एडवेंचर फिल्म है. फिल्म एक 19 वर्षीय एलिस किंग्सले ( Alice Kingsleigh) की कहानी बताती है, जिसे बताया जाता है कि वह मैड हैटर की मदद से व्हाइट क्वीन को उसके सिंहासन पर बहाल कर सकती है. वह अकेली है जो जैबरवॉकी को मार सकती है. एक ड्रैगन जैसा प्राणी जिसे रेड क्वीन द्वारा नियंत्रित किया जाता है और वो वंडरलैंड के निवासियों को आतंकित करता है. इस स्थिति में, हैटर और ऐलिस दुनिया की रक्षा के लिए रेड क्वीन से लड़ते हैं.

फिल्म ने टिकटों की बिक्री में $1.025 Billion से अधिक की कमाई की हैं. और अपने नाटकीय प्रदर्शन के दौरान अब तक की 5वीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई. टेलीग्राफ के रिपोर्ट्स के अनुसार, जॉनी डेप (Johnny Depp) ने “Alice in Wonderland” के लिए 50 Million Pound कमाए, जो की US में लगभग $68 Million है.

टौम हैंक्स (Tom Hanks) – “Forrest Gump”

“Forrest Gump” 1994 की एक अमेरिकी ड्रामा फिल्म है. फिल्म की कहानी ‘फॉरेस्ट गंप’ Forrest Gump (Tom Hanks) के जीवन में कई दशकों को दर्शाती है, जो अलबामा के एक दयालु व्यक्ति हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में 20वीं शताब्दी में कई परिभाषित ऐतिहासिक घटनाओं को गवाह और अनजाने में प्रभावित करते हैं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता थी. यह 1994 में अमेरिका की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. और नाटकीय दौड़ के दौरान दुनिया भर में 677 Million अमेरिकी Dollar से अधिक की कमाई की, जिससे यह 1994 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक टौम हैंक्स (Tom Hanks) ने “Forrest Gump” के लिए $60 Million मिले.

जॉनी डेप (Johnny Depp) – “Pirates of the Caribbean: On Stranger Tides”

फोर्ब्स के रिपोर्ट्स के मुताबिक “On Stranger Tides” – 2011 में रिलीज़ हुई चौथी “Pirates” फिल्म – अब तक की सबसे महंगी फिल्म थी, जिसकी निर्माण लागत $410 Million से अधिक थी. उन लागतों का एक बड़ा हिस्सा भुगतान करने वाले कर्मचारियों और अभिनेताओं के कारण था. अकेले जॉनी डेप (Johnny Depp) ने फिल्म के लिए $55 Million कमाए. साल 2011 में, डेप ने यह खुद स्वीकार किया कि उन्हें “Pirates” फिल्मों के लिए “अधिक भुगतान” किया गया था. जिसके लिए उन्होंने कथित तौर पर $300 Million से अधिक की कमाई की है.

जैक निकोल्सन (Jack Nicholson) – “Batman”

“Batman” 1989 की एक अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है. फिल्म ‘सुपरमैन’ को अपराध के खिलाफ ‘जोकर’ से जंग की शुरुआत को दर्शाती है. फिल्म में ‘Joker’ के रूप में जैक निकोलसन (Jack Nicholson) और ‘Batman’ के रूप में माइकल कीटन (Michael Keaton) हैं. बैटमैन ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग $400 Million से अधिक की कमाई की. हालांकि जैक निकोलसन (Jack Nicholson) को 1989 की “Batman” फिल्म में खलनायक जोकर के रूप में उनकी भूमिका के लिए $6 Million एडवांस मिले थे, उन्होंने कथित तौर पर एक आकर्षक सौदा हासिल किया. जिसमें बॉक्स ऑफिस की कमाई और इसके सीक्वल से $44 Million कमाए – जिसमें वे दिखाई भी नहीं दिए.

लियोनार्डो डिकैप्रियो (Leonardo DiCaprio) – “Inception”

Inception 2010 की एक साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है. फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो (Leonardo DiCaprio) एक पेशेवर चोर के रूप में हैं, जो अपने लक्ष्यों के अवचेतन में घुसपैठ करके जानकारी चुराता है. उसे किसी अन्य व्यक्ति के विचार को लक्ष्य के अवचेतन में आरोपित करने के भुगतान के रूप में अपने आपराधिक इतिहास को मिटाने का मौका दिया जाता है. Inception ने दुनिया भर में $828 Million से अधिक की कमाई की. ये 2010 की चौथी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. इसे 2010 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी जाती है. लियोनार्डो डिकैप्रियो (Leonardo DiCaprio) ने “Inception” के लिए केवल बॉक्स ऑफिस की कमाई से कम से कम $50 मिलियन कमाए थे.

रॉबर्ट डाउनी जूनियर (Robert Downey Jr.) – “The Avengers”

‘Marvel’s The Avengers’, या बस ‘The Avengers’, 2012 की अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के सुपरहीरो पर आधारित है. फिल्म ने दुनिया भर में $1.5 Billion से अधिक की कमाई की. बॉक्स ऑफिस ने कई रिकॉर्ड स्थापित किए. और 2012 की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. साथ ही टिकट बिक्री में $1 Billion का कमाने करने वाली पहली मार्वल प्रोडक्शन भी बन गई. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि रॉबर्ट डाउनी (Robert Downey Jr.) को मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में उनकी भूमिका (Iron Man) के लिए बहुत अधिक भुगतान किया जाता है, और उन्होंने यह खुद बताया की है कि उन्हें पहली “Avengers” फिल्म के लिए $50 Million का भुगतान किया गया था.

ये भी पढ़े : Sapna Choudhary ने अपने ग्लैमरस फोटोशूट से उड़ाए लोगों के होश