Gulzar Sahab Birthday: जब 70 साल बाद अपने घर पाकिस्तान पहुंचे गुलजार साहब, एक शख्स बोला- ‘यहां आया है तो 5 रुपए लेकर जा’

Gulzar Sahab
Last updated:

हम जब भी कोई गाना सुनते हैं और उसके बोल अगर अच्छे लगते हैं तो दिल में एक ही ख्याल आता है कि कहीं इसके बोल गुलजार साहब (Gulzar Sahab) ने तो नहीं लिखे. शब्दों को एक खूबसूरती में पिरोना कोई गुलजार साहब से सीखे. उनके लिखे हुए गाने दिल को छू जाते हैं. इनका लिखा हुआ हर गाना लोगों को काफी पसंद आता है. आज उनके जन्मदिन (Birthday) पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहे हैं.

70 साल बाद जब गुलजार साहब अपने घर लौटे

Gulzar Sahab

गुलजार साहब का जन्म पार्टीशन से पहले 18 अगस्त 1934 में पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब के दीना में हुआ. लेकिन पार्टीशन के बाद गुलजार साहब अपनी फैमिली के साथ हिंदुस्तान आ गए थे. आप सुनकर हैरान हो जाएंगे कि गुलजार साहब ने 70 साल तक अपनी एक इच्छा को जिंदा रखा. गुलजार पाकिस्तान में बीते अपने बचपन, घर और गलियों को एक बार फिर देखना चाहते थे. अपनी इसी ख्वाहिश को पूरा करने के लिए गुलजार साहब साल 2015 में पाकिस्तान गए. 70 साल बाद जब तू यार साहब पाकिस्तान पहुंचे तो उन्होंने अपने एक्सपीरियंस शेयर किया.

यहाँ पढ़े :  मनोरंजन जगत के दिन और बॉलीवुड की हर रात की कहानी

बता दें पाकिस्तान जाने के एक्सपीरियंस को गुलजार साहब ने मराठी अखबार लोकमत के गेस्ट एडिटर के तौर पर शेयर किया. उनकी इस पाकिस्तान की यात्रा को दोनों देशों की मीडिया ने कवर किया था. गुलजार ने इस बारे में आगे कहा था कि पाकिस्तान के लोग दिल के बहुत अच्छे हैं. उन्होंने मुझे मेरा घर अंदर से देखने दिया. कुछ बुज़ुर्ग वहां मिले, बहुत बूढे़ थे. कुछ तो मेरे परिवार में मेरी बहन और यहां तक मेरी मां का नाम भी जानते थे.

भावुक हुए गुलजार साहब

Gulzar Sahab

गुलजार ने बताया कि कुछ ने तो मेरे ऐसे रिश्तेदारों के बारे में पूछा जिनका हमें ही नहीं पता था कि वह कहां जाकर बस गए हैं. गुलजार आगे बोले, ‘वहां मौजूद लोगों में एक ने पंजाबी में हंसकर बोला, ‘तेरा बाप आता था तो किराए के पांच रुपए लेता था, अब मालिक मकान तू है और यहां आया है तो पांच रुपए ले जा.‘ गुलजार साहब ने बताया था कि यह सब बातें सुनकर हो अकेले में बैठ कर रोना चाहते थे. पुरानी यादें ताजा होने पर गुलजार साहब काफी भावुक हो गए थे.

ये भी पढ़ें: Anil Kapoor के साथ दिख रहे इन बच्चों में 3 बच्चे बना चुके हैं बॉलीवुड में अपना बड़ा नाम, क्या आप पहचान पाए किसी को?

यहां देखें :  सपना से कोमल तक के मनोरंजक हरियाणवी वीडियो

यहां देखें :  मनोरंजक भोजपुरी ठुमकों का रंगा रंग मंच