सुरेखा सीकरी ने इंडस्ट्री में बिताए 43 साल, नसीरुद्दीन शाह से था करीबी रिश्ता

surekha
Image credits: Instagram

टीवी के फेमस शो बालिका वधू में दादी सा का किरदार निभाने वाली सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) हमारे बीच नहीं रहीं.

जानकारी के मुताबिक 75 वर्ष की आयु में सुरेखा सीकरी ने कार्डियक अरेस्‍ट के चलते आखिरी सांस ली. इस खबर के बाद से टीवी और बॉलीवुड जगत में शोक की लहर है.

बालिका वधू से मिली पहचान

याद दिला दें कि कई सालों तक बॉलीवुड में काम करने के बाद सुरेखा सीकरी ने जब टीवी का रुख किया तो वहां भी उन्होंने सभी को पीछे छोड़ दिया. उन्होंने मशहूर सीरियल बालिका वधू में दादी सा की भूमिका निभाई जिसे आज तक याद किया जाता है.

पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड

इसके साथ ही सीकरी ने ‘तमस’, ‘मम्मो’, ‘सलीम लंगड़े पे मत रो’, ‘ज़ुबेदा’, ‘बधाई हो’ जैसी फिल्मों में काम किया था. बता दें कि 73 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता.

सुरेखा सीकरी को यह अवॉर्ड ‘बधाई हो’ (Badhaai Ho) फिल्म के लिए मिला है. इस फिल्म में सुरेखा ने दादी का किरदार निभाया था. इस फिल्म में न केवल सुरेखा के डायलॉग जबरदस्त थे बल्कि उनकी एक्टिंग का भी कोई तोड़ नहीं था.

फिल्म इंडस्ट्री में 43 साल बिताए

सुरेखा सीकरी को टेलीविजन और फिल्म इंडस्ट्री में कुल 43 साल बिताए. इस लंबे सफर में सुरेखा सीकरी ने कॉमेडी से लेकर गंभीर हर किरदार में ऐसी ढली की वह सभी के लिए मिसाल बन गई. इतना ही नहीं सुरेखा सीकरी थियेटर आर्टिस्ट भी थी.

साल 1978 में सुरेखा ने राजनीतिक ड्रामे पर आधारित फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’ (Kissa Kursi Ka) से करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने कई सारी हिंदी और मलयालम फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल किए.

तीन बार जीता नेशनल अवॉर्ड

सुरेखा सीकरी को तीन बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. साल 1988 में ‘तमस’ और 1995 में आई ‘मम्मो’ फिल्म के लिए भी उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल अपने नाम किया. इसके साथ ही ‘बालिका वधू’ (Balika Vadhu) सीरियल के लिए 2008 में इंडियन टेली अवॉर्ड बेस्ट निगेटिव रोल जीता.

इसी सीरियल के लिए सुरेखा साल 2011 में बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल का अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं. इतना ही नहीं ‘संगीत नाटक अकादमी’ की ओर से थियेटर में योगदान के लिए साल 1989 में भी अवॉर्ड जीता. 

नसीरुद्दीन से करीबी रिश्ता

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि सुरेखा सीकरी की बहन मनारा सीकरी की शादी नसीरुद्दीन शाह से हुई थी. मनारा नसीरुद्दीन शाह की पहली पत्नी हैं. हालांकि मनारा से अलग होने के बाद नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने रत्ना पाठक से शादी कर ली थी.

ये भी पढ़ें: नसीरुद्दीन शाह का बड़ा बयान, बोले-‘Dilip Kumar ने हिंदी सिनेमा के लिए कुछ नहीं किया’