comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Aaj Ka Mausam Ka Haal: हो जाएं सावधान! आने वाले 2 दिन इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानें UP और बिहार के मौसम का हाल

Published Date:

Aaj Ka Mausam Ka Haal: देश के मौसम मिजाज में तेजी से बदल रहा है। दिल्ली-एनसीआर में तापमान में भी पारा गिरने लगा है। पर्वतीय क्षेत्रों में सर्द हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठढ़ बढ़ गई है और तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में धुंध और कुहासा के कारण लोगों को मुश्किलें बढ़ाने लगी है। पहाड़ी इलाकों में जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो उत्तर और मध्य भारत में लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास हो रहा है। वहीं दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इस बीच आज भी देश के मिजाज में बड़े बदलाव की उम्मीद है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, AQI में सुधार नहीं

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इस ठंड में प्रदूषण से राहत मिल सकती है। फिलहाल वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI में सुधार नहीं देखा जा रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में AQI 325 के ऊपर दर्ज किया गया है। हालांकि, पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं के चलते बीते कुछ हफ्तों से दिल्ली में छाई धुंध की चादर से लोगों को थोड़ी बहुत राहत जरूर मिली है। 

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। ठंड बढ़ने के साथ दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से अच्छी धूप देखी जा रही है। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। उत्तर पश्चिम से आ रही सर्द हवाएं ठंड बढ़ने का अहसास दिला रही हैं। यह भी तय है कि आने वाले दो से तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में ठंड और बढ़ेगी। 

कई राज्यों में बारिश-बर्फबारी की संभावना

स्काईमेट के मुताबिक, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी हिमपात के साथ-साथ बारिश का पूर्वानुमान है। पिछले कई दिनों से इन इलाकों में हो रही बारिश और बर्फबारी की वजह से तापमान का पारा शून्य के नीचे पहुंच गया है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लगातार हो रही बर्फबारी और सड़कों पर बर्फ जमा होने के कारण कई जगहों का संपर्क मुख्य शहर से कट चुका है। स्थानीय जिला प्रशासन हालात को सामान्य बनाने में जुटा है।

स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी हिमालय पर चल रहा पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया है. इससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंडी हवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं. उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली ये ठंडी हवाएं आज, 19 नवंबर तक जारी रहेंगी. इस तरह तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा केरल में भी बारिश हो सकती है. बता दें, दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और आज एक डिप्रेशन में बदलने का पूर्वानुमान है

इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट या हल्की बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है। इसके बाद एक बार फिर तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी।
Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...

Sunita Baby का डांस देख बौखला गया एक लड़का, साथ में मिलकर किया ब्लॉकबस्टर डांस, देखें वीडियो

पूरे हरियाणा को हिलाने वाली स्टेज डांसर सुनीता बेबी...