Aaj Ka Mausam Ka Haal: अगले 2 दिनों तक इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी आफत, लखनऊ में कोहरा, पटना में खिली धूप, जानें मौसम का हाल

Weather Update

Weather Update: देश के कई इलाकों मौसम का पारा लगातार नीचे लुढ़कते जा रहा है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों तापमान में अचानाक गिरावट का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सिसय के आसपास रहेगा। इस दौरान रात के समय ठंड में और इजाफा होगा, जबकि दिन में तेज धूप निकलने के कारण लोगों को ठंड से राहत मिलती रहेगा। साथ ही एमआईडी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में दिसंबर के मध्य तक शीतलहर का आगमन हो सकता है। इसके साथ ही इस साल ठंड अपने कई रिकॉर्ड तोड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा?
 
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक पहुंच जाएगा, वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक जाने की उम्‍मीद है. यहां कई जगहों पर घना कोहरा भी देखने को मिलेगा. बात करें गाजियाबाद की तो यहां पारा 12 डिग्री तक लुढ़केगा और अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. गाजियाबाद भी प्रदूषण के मामले में कम नहीं हैं. इसके अलावा यहां कोहरे की वजह से धुंध रहेगी. गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्टेशन पर एयर क्‍वालिटी 241 दर्ज की गई।

शीतलहर से परेशान

गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। इसके कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में तापमान के पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है। लोग शीतलहर से परेशान होने लगे हैं।

बर्फीली हवाओं के कारण गिरा पारा

हिमालयी इलाकों में पारा गिरकर शून्य से नीचे पहुंच गया है। वहीं पहाड़ी इलाकों से चल रही बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर और मध्य भारत में तापमान का पारा धीरे-धीरे नीचे गिरने लगा है। इससे देश के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। सुबह-शाम के साथ-साथ रात में ठंडने लगी है, हालांकि कई इलाकों में दिन में धुप निकलने से लोगों को फिलहाल राहत मिल रही है।मौसम विभाग के मुताबिक आज भी गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना है।कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, अंडमान और निकोबार जैसे राज्यों में अगले कुछ दिनों तक हल्की से भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के आसार हैं तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत के राज्यों में आज भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, अंडमान और निकोबार जैसे दक्षिणी राज्यों में अगले कुछ दिनों तक हल्की से भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं।अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ी है और आने वाले दिनों में सर्दी के और बढ़ने की पूरी संभावना है।

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश का मौसम भी शुष्क रहने वाला है. राजधानी लखनऊ की बात की जाए तो मौसम में तब्दीली के आसार कम हैं. हालांकि, आने वाले दिनों में यहां लगातार तापमान में गिरावट हो सकती है। सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। यहां का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके साथ ही सुबह के वक्त आसमान में धुंध रह सकती है।

इन राज्यों में बारिश

मौसम विभाग की मानें तो आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. वहीं, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, गोवा और कर्नाटक में भी हल्की बारिश संभव है


कई राज्यों में बारिश-बर्फबारी की संभावना

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक आज दक्षिण भारत के तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक, रायलसीमा, तेलंगाना, अंडमान-निकोबार और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश होगी. तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और तेलंगाना और गोवा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

Exit mobile version