comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega: देश के इन राज्यों में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, जानिए दिल्ली, UP और बिहार का हाल

Published Date:

Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega: नवंबर लगते ही देश में सर्द हवाओं का सिलसिला शुरु हो गया था दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सर्दियां आ गई है। दिल्ली की हवा में भी थोड़ा सा सुधार देखा गया ह।  वहीं, मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में कुछ और गिरावट आ सकती है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

त्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं सुबह के वक्त हल्का कोहरा पड़ सकता है. गाजियाबाद में अगले कुछ दिनों तक 26 डिग्री तापमान दर्ज किया जा सकता है.

अब ठंड अपना सितम दिखाएंगी

गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार जताए हैं। इन इलाकों पिछले कई दिनों से हो रही बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान का गिरकर शून्य के नीचे पहुंच गया है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पहाड़ी इलाकों में कड़ाके की सर्दी

उत्तर और मध्य भारत में लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास हो रहा है। जबकि दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने आज भी देश के कई इलाकों में मिजाज में ऐसे ही परिवर्तन का पूर्वानुमान जताया है

दक्षिण के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने आज भी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर बारिश का संभावना जताया है।

बिहार में बढ़ी सर्दी 

हिमालय के पहाड़ों को छूकर आती पछुआ हवा बिहार में ठंड बढ़ाती जा रही है। सोमवार को पटना समेत बिहार के 12 जिलों में न्यूनतम पारे में गिरावट आई है वहीं 10 जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई। सोमवार को प्रदेश के गया जिला सबसे ठंडा शहर रहा। सोमवार को गया का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि पटनाा का न्यूनतम तापमान दो डिग्री की गिरावट के साथ 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी की मानें तो मंगलवार को राजधानी समेत इसके आसपास इलाकों में सुबह के समय हल्की धुंध छाए रहेगी , वहीं धूप निकलने के बाद मौसम सामान्य हो जाएगा।

स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी हिमालय पर चल रहा पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया है. इससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ठंडी हवाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं. उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली ये ठंडी हवाएं आज, 19 नवंबर तक जारी रहेंगी. इस तरह तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा केरल में भी बारिश हो सकती है. बता दें, दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और आज एक डिप्रेशन में बदलने का पूर्वानुमान है

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...

Black Friday Sale: बम्पर ऑफर! सैमसंग 43 इंच टीवी के दाम हुए आधे, जानें कीमत

Black Friday Sale: घर को थियेटर बनाना चाहते हैं...