comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Air Pollution: प्रदूषण में बदनाम दिल्ली को पीछे छोड़ आगे निकला बिहार, देखें टॉप 5 प्रदूषित शहरों की लिस्ट

Published Date:

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली प्रदूषण के मामले में काफी बदनाम क्योंकि यहां का एक्यूआई ज्यादातर खराब श्रेणी में रहता है लेकिन इस बार बिहार के शहरों ने प्रदूषण में दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है. वहीं आज दिल्ली का एक्यूआई AQI 249 पर दर्ज किया गया है जो कि ‘खराब’ श्रेणी में आता है लेकिन बिहार के शहरों का एक्यूआई 400 पार पहुंच रहा है.

समाचार एजेंसी एएनआई से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब होने की वजह से काफी धुंध है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली का AQI 249 जो कि खराब श्रेणी में है. वहीं द्वारका में सबसे अधिक एक्यूआई 336 रहा, जो ‘बहुत खराब श्रेणी’ में दर्ज किया जाता है. इसके अलावा सबसे बेहतर एक्यूआई आया नगर का रहा इसका 182 दर्ज किया गया.

बिहार का मोतिहारी सबसे टॉप पर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक आज यानि गुरुवार को बिहार के मोतिहारी में सुबह करीब 7 बजे सबसे ज्यादा 433 दर्ज किया गया है जो कि ‘गंभीर श्रेणी’ में आता है. इसके अलावा पुर्णिया में ये 422 और बेतिया में 406 एक्यूआई दर्ज किया गया. ये भी ‘गंभीर श्रेणी’ में दर्ज किया जाता है.

यूपी की हवा हुई साफ

वहीं बात करें उत्तर प्रदेश की यहां की हवा में सुधार आया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आज यूपी का एक्यूआई 61 है, जो अच्छे में आता है. इसके अलावा सबसे बेहतर स्थिति यूपी के फिरोजाबाद की है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

ये भी पढ़ें: यूपी और बिहार ठंड का बढ़ा प्रकोप, कोहरे ने दी दस्तक, जानें देशभर का मौसम का हाल

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...