comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Air Pollution: दिल्ली की ‘हवा’ में हुआ सुधार! राजधानी के इन इलाकों की स्थिति ‘बेहद खराब’

Published Date:

Air Pollution: दिल्ली की हवा में अब पहले के मुताबिक काफी सुधर देखा जा रहा है क्योंकि पहले सांसे लेना भी लोगों के लिए मुश्किल था अब इससे काफी राहत है. वहीं आज दिल्ली का एक्यूआई नीचे गिरकर 221 पर आ गया है, हालांकि ये भी ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है जबकि पहले ये बहुत ‘खराब श्रेणी’ में चल रहा था. वहीं देखा जाए तो दिल्ली के इलाकों की हवा अभी भी सांसे लेने लायक नहीं है क्योंकि सभी कई सारी जगहों पर एक्यूआई 300 से ऊपर चल रहा है.

दिल्ली के इन इलाकों में एक्यूआई 300 पार

राजधानी में एयर क्वालिटी खराब होने की वजह से धुंध है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 221 (खराब) श्रेणी में है. वहीं दिल्ली के आनंद विहार में 370, नरेला में 353, बुराड़ी में 349, बवाना में 340, अलीपुर में एक्यूआई 338 और एनएसआईटी द्वारका में 335 दर्ज किया गया है.

इसके अलावा जहांगीरपुरी में 337, सोनिया विहार में 325, टपड़गंज में 323, मुंडका में 322 पहुंच गया है जो कि सभी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है. वहीं आईआईटीएम पुणे से मिली जानकारी के मुताबिक 15 नवंबर को प्रदूषण खराब स्थिति में हो सकता है. साथ ही 16 अैर 17 नवंबर को भी यह बेहद खराब देखने को मिल सकती है.

15 और 16 नवंबर को बढ़ेगा प्रदूषण

आईआईटीएम पुणे का कहना है कि अगले छह दिनों में यह खराब से बेहद खराब के बीच रहेगी, 15 और 16 नवंबर को ये हवाएं अपने साथ पराली का धुआं लेकर आती हैं. सफर के अनुसार, अगले दो दिन हवाएं अपने साथ पराली का धुआं लेकर पहुंचेंगी। ऐसे में 15 और 16 नवंबर को प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में रह सकता है.

ये भी पढ़ें: दक्षिण भारत में बारिश, उत्तर में बर्फबारी से बढ़ी ठंड, जानिए आने वाले 2 दिन मौसम का हाल

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...