comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Air Pollution: आज और बिगड़ गई दिल्ली की ‘हवा’, इन शहरों में प्रदूषण तोड़ रहा रिकॉर्ड! देखें लिस्ट

Published Date:

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में अब प्रदूषण के कारण स्थिति और बिगड़ गई है, इस वजह से लोगों की सांसे लेना भी दूभर हो गया है. हालांकि दिल्ली को पीछे छोड़ प्रदूषण के मामले में बिहार आगे निकल गया है. वहीं आज यानि सोमवार को दिल्ली की हवा फिर से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. साथ ही पड़ोसी शहर नोएडा और गुरुग्राम की हवा भी काफी जहरीली हो गई है.

दिल्ली वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 320 (बहुत खराब श्रेणी में) है. दिल्ली से अधिक पटना की हवा प्रदूषित रही. मोतिहारी का एक्यूआई लेवल 423, पटना का 320 और दिल्ली का 314 रिकॉर्ड किया गया.

नोएडा का एक्यूआई दर्ज हुआ 327

वहीं नोएडा की बात करें तो औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहतर है लेकिन सेक्टर-62 के स्टेशन पर स्थिति भयावह बनी हुई है. यहां एक्यूआई 327 दर्ज किया गया और गाजियाबाद में औसत एक्यूआई 252 और गुरुग्राम में 290 दर्ज किया गया. यूपी के अन्य इलाकों में भी एक्यूआई 100 के पार दर्ज हुआ, जो पिछले दिनों 100 से कम चल रही था.

वहीं माना जा रहा है कि अगले आने वाले कुछ दिनों के लिए प्रदूषण और स्थिति में एक बार फिर से पहुंच सकता है, क्योंकि सर्दी के बढ़ने से प्रदूषण पर भी असर देखने को मिलेगा, लेकिन अगर हवा का रुख अच्छा रहा है तो इसमें गिरावट आ सकती है. हालांकि आने वाले हफ्ते में ठंड बढ़ने से पारा नीचे गिर सकता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली की सुबह हुई सर्द, मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे तक यहां होगी हल्की से भारी बारिश

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...