comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Air Pollution: धुंध के कारण दम घोंट रही बिहार की ‘हवा’, जानिए आज दिल्ली में क्या रहा एक्यूआई

Published Date:

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली की हवा बढ़ती ठंड के साथ बिगड़ती जा रही है, जिसके कारण ही लोगों को सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं आज यानि मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई (Delhi AQI) 286 दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले यानि सोमवार को ये 300 से ऊपर था इस हिसाब से देखा जाए तो प्रदूषण का लेवल कम हुआ है लेकिन अभी भी राजधानी की हवा खराब श्रेणी में ही दर्ज की जा रही है.

इसके अलावा बिहार की बात करें तो इसकी दशा प्रदूषण के मामले में काफी खराब है. यहां की हवा दिल्ली से भी अधिक जहरीली होती जा रही है. आज यनि 22 नवंबर को पटना का एक्यूआई 327 तक पहुंच गया है जो कि दिल्ली से भी ज्यादा है. इसके अलावा बिहार के दरभंगा में AQI 403 सबसे अधिक दर्ज किया गया जबकि बेगूसराय में AQI 400 दर्ज किया गया, जो कि गंभीर श्रेणी में आता है.

जानिए नोएडा और गाजियबाद में प्रदूषण का हाल?

वहीं समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी देकर बताया है कि वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 286 (खराब) श्रेणी में है. जबकि आनंद विहार स्टेशन का एक्यूआई 310 पहुंच गया है. जबकि अशोक विहार स्टेशन का एक्यूआई 274 पर रहा. इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-62 की बात करें तो यहां पर सुबह 7 बजे के करीब AQI 171 दर्ज किया गया. वहीं, गाजियाबाद के इंदिरापुरम स्टेशन पर AQI 162 दर्ज हुआ जो कि सामान्य श्रेणी में आता है. 

ये भी पढ़ें: हो जाएं सावधान! आने वाले 2 दिन इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानें UP और बिहार के मौसम का हाल

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...