comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान! कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Published Date:

Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों के लिए उन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है जहां भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में चक्रवातीय परिसंचरण क्षेत्र बनने से बुधवार को पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र में भारी वर्षा हुई. इस मौसम प्रणाली के कारण कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के जिलों में मंगलवार से मूसलाधार बारिश हो रही है तथा एक-दो स्थानों पर बेहद भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में चक्रवातीय परिसंचरण क्षेत्र बनने से राज्य के दक्षिणी हिस्से में गांगेय पश्चिम बंगाल में आज दोपहर तक भारी बारिश होगी. 

मध्य प्रदेश में हाल बेहाल

देश का दिल माने जाने वाले मध्य प्रदेश (MP) में नर्मदापुरम, विदिशा और गुना जिले बाढ़ की चपेट में हैं.प्रदेश के मध्य भाग में भोपाल और सागर के पास बना दबाव क्षेत्र राजस्थान की ओर बढ़ गया है और कमजोर हो गया है. IMD के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि राजस्थान की सीमा से लगे नीमच, मंदसौर और रतलाम में कम तीव्रता के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों तक राज्य के शेष हिस्सों में हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है

पूर्वोत्तर भारत में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार राजस्थान, उत्तरी गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के घाट एरिया में आज कड़ाके के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा के शेष हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें