comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Delhi Air Pollution: दम घोंट रही दिल्ली NCR की हवा! आज इन तीन शहरों का AQI हुआ ‘बहुत खराब’

Published Date:

Delhi Air Pollution: दिवाली के बाद से दिल्ली एनसीआर की हवा दम घोंटू होती जा रही है, जिसके कारण सुबह और शाम के समय प्रदूषण का स्तर बढ़ता हुआ दर्ज किया जा रहा है. वहीं आज यानि बुहस्पतिवार को दिल्ली का एक्यूआई ‘गंभीर श्रेणी’ में चल रहा है, जबकि उसके पड़ोसी शहर नोएडा औऱ गुरुग्राम की हवा ‘बहुत खराब’ हो गई है. जिसको लेकर वायु गुणवत्ता पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान स्टेज III के कार्यान्वयन की समीक्षा की है.

दरअसल, आज दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में धुंध छाई रही, जिसके कारण लोगों को सुबह के समय सांसे लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ा. वहीं वायु प्रदूषण के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता गंभीर रही. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 346 यानि बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है.

नोएडा और गुरुग्राम का एक्यूआई ‘बहुत खराब’

वहीं सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 346 (बहुत खराब) श्रेणी में है, जबकि दिल्ली से सटे हुए नोएडा में AQI 393 (बहुत खराब) श्रेणी में और गुरुग्राम में AQI 318 (बहुत खराब) श्रेणी में दर्ज किया गया है. इसके अलावा एयरपोर्ट (T3) में AQI 333 (बहुत खराब) श्रेणी में पहुंच गया है.

बता दें कि दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर निर्माण गतिविधियों पर कल रोक लगा दी है. साथ ही सरकार ने मजदूरों को हर महीने 5,000 रुपए भत्ता देने का भी ऐलान किया था. इसके अलावा अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने बच्चों के स्कूल खेल होने पर चिंता जताते हुए सरकार को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है और कहा कि न हो तो स्कूलों को बंद कर दिया जाए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के कारण निर्माण गतिविधियों पर लगी रोक, क्या बंद होंगे बच्चों के स्कूल? जानिए

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...

Black Friday Sale: बम्पर ऑफर! सैमसंग 43 इंच टीवी के दाम हुए आधे, जानें कीमत

Black Friday Sale: घर को थियेटर बनाना चाहते हैं...