‘दिल्ली में युवाओं का टीकाकरण वैक्सीन की कमी चलते आज से होगा बंद’: सीएम केजरीवाल

CM Arvind Kejriwal
Image Credits: ANI/Twitter

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर केंद्र सरकार से वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने की अपील की है. उन्होंने कहा, कोरोना के खिलाफ वैक्सीन ही सबसे बड़ा हथियार है. केंद्र सरकार से अपील है कि दिल्ली को वैक्सीन उपलब्ध कराएं, ताकि दोबारा टीकाकरण शुरू किया जाए. साथ ही दिल्ली में वैक्सीन का कोटा भी बढ़ाया जाए.

युवाओं के लिए खत्म होगा वैक्सीनेशन

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में आज से 18 साल से ऊपर के युवाओं का वैक्सीनेशन बंद हो गया है. केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जितनी वैक्सीन भेजी थीं वो खत्म हो गई हैं. कुछ वैक्सीन की डोज बची हैं वो कुछ सेंटर में दी जा रही हैं, वो भी शाम तक खत्म हो जाएंगी. दिल्ली में रविवार से युवाओं के वैक्सीनेशन के सभी सेंटर बंद हो जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र ने दिल्ली का वैक्सीन कोटा पहले से भी कम कर दिया है, उन्होंने कहा कि दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है. इसके मुकाबले मई में हमें केवल 16 लाख मिलीं, जबकि जून के लिए केवल 8 लाख वैक्सीन दी जाएंगी. अगर हर महीने 8 लाख वैक्सीन मिलीं तो 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने में 30 महीने से भी अधिक लग जाएंगे.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ये भी बताया कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है. पिछले 24 घंटे में सिर्फ 2200 नए केस सामने आए हैं, इससे पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर घटकर 3.5 फीसदी रह गया है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना: दूसरी लहर में अब तक गई 420 डॉक्टर्स की जान, IMA ने जारी किए आंकड़े