Omicron Variant को हल्के में न लें, WHO ने जारी की नई चेतावनी

Omicron Variant
Image Credits: Pixabay

देश में जहां एक तरफ कोरोना ने हाहाकार मचाया हुआ है वही अब दूसरी तरफ कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) को लेकर भी डब्लूएचओ (WHO) ने चेतावनी जारी कर दी है. वहीं डब्लूएचओ ने साफ कर दिया है कि अभी भले ऐसा लग रहा है कि ओमीक्रोन डेल्‍टा वेरिएंट से कम खतरनाक है, लेकिन, इसे ‘माइल्‍ड’ की श्रेणी में रखना सही नहीं होगा.

इसके अलावा कैंब्रिज विश्वविद्यालय के भारतीय मूल के एक प्रमुख वैज्ञानिक ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर भी आगाह किया है. उन्‍होंने कहा है कि ओमीक्रोन की कम गंभीरता अभी के लिए अच्छी बात है, लेकिन यह परिस्थिति से उत्पन्न ‘एक चूक’ का नतीजा है. यह संकेत नहीं देता कि कोविड-19 के लिए जिम्मेदार वायरस कम संक्रामक होता जा रहा है.

वहीं कैंब्रिज इंस्टीट्यूट फॉर थेरप्यूटिक इम्युनोलॉजी एंड इन्फेक्शस डिसीजेस (सीआईटीआईआईडी) में क्लीनिकल माइक्रोबायलॉजी के प्रोफेसर रवींद्र गुप्ता ने ओमीक्रोन वेर‍िएंट पर हाल में हुए एक अध्ययन का नेतृत्व किया.

जिसमें सामने आया है कि ब्रिटेन में इस समय प्रकोप फैलाने वाला और भारत में भी फैलता जा रहा वायरस का नया स्वरूप यानि औमिक्रोन फेफड़ों में पाई जाने वाली कोशिकाओं को कम नुकसान पहुंचा रहा है, इसिए इस वायरस को हल्के में लेने ती बिल्कुल भी गलती ना करें.

ओमीक्रोन को कम खतरनाक समझने की न करें भूल, WHO की नई चेतावनी जारी

ये भी पढ़ें: कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटे में 1,17,000 से अधिक आए नए केस