डॉ. रेड्डी लैब ने Sputnik V वैक्सीन को रखने के लिए 500 फ्रीजर का दिया ऑर्डर

Sputnik V vaccine
Image Credit: Pixahive

रूस की स्पूतनिक वैक्सीन (Sputnik V) को तैयार कर रही डॉ. रेड्डी लैब ने आज यानि बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है. डॉ. रेड्डी लैब ने वैक्सीन को रखने के लिए 500 फ्रीजर का ऑर्डर रॉकवेल इंडस्ट्रीज को दिया है. इन फ्रीजरों में स्पूतनिक वी वैक्सीन को स्टोर किया जाएगा. आपको बता दें कि किसी भी वैक्सीन को रखने के लिए फ्रीजर की जरूरत होती है क्योंकि वैक्सीन को एक नियमित तापमान चाहिए होता है.

हिंदुस्तान टाइम्स से मिली जानकारी के अनुसार रॉकवेल इंडस्ट्रीज देश के कई अस्पतालों और टीकाकरण केंद्रों को कुल 750 फ्रीजर की आपूर्ति करेगा. जिसमें से स्पूतनिक V वैक्सीन के लिए 500 फ्रीजर तैयार किए जाएंगे.गौरतलब है कि बिना फ्रीजर के वैक्सीन को नहीं रखा जा सकता है. वहीं स्पूतनिक वी वैक्सीन को रखने के लिए 18 डिग्री सेल्सियस तापमान होना चाहिए.

रूस की स्पूतनिक वैक्सीन को तैयार कर रही डॉ. रेड्डी ने हैदराबाद की कंपनी लैबरॉकवेल इंडस्ट्रीज को 500 फ्रीजर बनाने का ऑर्डर दिया है. यह कंपनी कोल्ड चेन के उपकरण बनाती है. डॉ. रेड्डी लैब और रॉकवेल इंडस्ट्रीज के बीच रणनीतिक साझेदारी हुई है. आपको बता दें कि रेड्डी लैब सरकार को स्पूतनिक V की 250 मिलियन खुराक बनाकर सरकार को देगी.

वहींं इस संबंध में रॉकवेल कंपनी की तरफ से मैनेजिंग डायरेक्टर अशोक गुप्ता का कहना है कि तेजी से फ्रीजर बनाने का काम किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कंपनी एक दिन में एक हजार मशीन को बनाने की क्षमता रखती है. इस कंपनी की जापान के साथ भी डील हुई है.

ये भी पढ़ें: अस्पताल के कर्मचारी ने कोरोना मरीज से बालत्कार का किया प्रयास, रिपोर्ट दर्ज