comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के कारण निर्माण गतिविधियों पर लगी रोक, क्या बंद होंगे बच्चों के स्कूल? जानिए

Published Date:

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi Air Pollution) में प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेना भी दूभर हो रहा है क्योंकि वर्तमान समय में दिल्ली का प्रदूषण लेवल सबसे ‘गंभीर श्रेणी’ में है. इस वजह से ही अब आज से दिल्ली सरकार ने निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी है, जिससे प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की जा सके. साथ ही केजरीवाल ने ऐलान कर कहा कि सरकार हर मजदूर को महीने में वित्तीय सहायता के रूप में 5000 रुपये देगी.

इसके अलावा सरकार ने लोगों ने अपील कर कहा है कि लोग ऑफिस का काम घर से ही यानि वर्क फ्रॉम होम कर लें. वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जनता से कहा है कि ‘दिल्ली सरकार की वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए लोगों से घर से काम करने, वाहन साझा करने की अपील है. बता दें कल दिल्ली का एक्यूआई केवल सबसे अधिक यानि 400 से ऊपर ही था.

क्या बंद होंगे बच्चों के स्कूल?

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के लेवल को देखते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने बच्चों के स्कूल खेल होने पर चिंता जताते हुए सरकार को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. साथ ही एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने कहा कि ‘दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के कारण स्कूली बच्चों की सुरक्षा एक चिंता का विषय है. जबकि अभी तक दिल्ली की राज्य सरकार ने इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है’. साथ ही उन्होंने कहा कि ‘बच्चे स्कूल आने-जाने के समय और खेल के मैदानों में जहरीली हवा के प्रकोप में हैं’.

‘बंद कर दिए जाएं बच्चों के स्कूल’

इस दौरान उन्होंने चीफ सेक्रेटरी से सवाल दाग कर पूछा है कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में कितने स्मॉग टावर लगाए गए हैं. अगर आप कुछ नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम बच्चों के स्कूल बंद कर दिए जाएं. ताकि प्रदूषण का असर बच्चों पर कम से कम पड़े’.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी आज 3,024 फ्लैटों का करेंगे उद्घाटन, जानिए क्या होंगी सुविधाएं और किन लोगों को मिल रहे ये आशियाने

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...

2023 में Hyundai की 5 अपकमिंग गाड़ियांमचाएंगी धमाल, जानें कौन-कौन सी गाड़ी है लिस्ट में

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) 2023 कैलेंडर वर्ष में...