कोरोना काल में जनवरी से मई तक इन जरूरी चीजों पर बढ़ी है महंगाई, यहां देखें लिस्ट

beans nd Lentils
Image Credit: Pixabay

देश में पिछले एक साल से कोरोना ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है. कोरोना के कारण किसी की नौकरी चली गई है तो किसी के पास जीवनयापन करने के लिए भी रुपये नहीं बचे हैं. ऐसे में बढ़ती महंगाई (Inflation) जनता की जेब पर और बोझ बन रही है. आंकड़ों के अनुसार देखा जाए तो जनवरी से मई तक कई जरूरी चीजों के दाम बढ़ गए हैं. जैसे कि अगर अरहर की दाल की बात करें तो पहले 100 रुपये किलो थी वो अब 117 रुपये किलो हो गई है.

आजकल सभी के घरों में दालों का सेवन खूब होता है. इसलिए दालों के दाम भी बढ़ गए हैं. वहीं उड़द की दाल पहले 105 रुपय किलो थी जो कि अब 120 रुपये किलो जा पहुंची है. इसके आलावा तेल के दाम में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. जो सरसों का तेल पहले 120 से 125 रुपये किलो था वो अब 150 रुपये प्रति किलो हो गया है. इन जरूरी चीजों के दाम में इजाफा होने से लोगों की जेब पर काफी असर पड़ रहा है.

यहां देखें जनवरी से मई तक के बढ़े हुए दामों की लिस्ट

दरअसल, पिछले एक साल से देश में कोरोना वायरस फैला हुआ है जिससे लोगों की व्यवस्था काफी अस्त व्यस्त चल रही है. लॉकडाउन के कारण बाजार भी सारा बंद चल रहा है ऐसे में बढ़ी हुई महंगाई लोगों को परेशान कर रही है. महंगाई को देखते हुए गैस सिलेंडर की बात करें तो जो सिलेंडर पहले 694 रुपये का मिलता था वो अब 809 रुपये का हो गया है. वहीं सोयाबीन जो पहले 115-10 रुपये किलो था वो अब 147 रुपये किलो पर जा पहुंचा है.

ये भी पढ़ें: आपके नाम से कौन चला रहा है फर्जी SIM ऐसें करें पता