Google को अपने सर्च रिजल्ट की वजह से मंगनी पड़ी माफी

Image credit: pixabay

Google पर लगभग हर सवाल का जवाब मिलता है, मगर कई बार google कुछ ऐसा जवाब दे देता है जिसकी लोग अक्सर उम्मीद नहीं करते हैं, ऐसा ही हुआ जब लोगों ने google पर “ugliest language in India” सर्च किया इसके बाद जो जवाब आया उसे देखकर तो लोगों को भड़कना ही था। कन्नड़भाषी तो इस जवाब से आगबबूला हो गए क्योंकि गूगल ने इसका जवाब में लिखा था ‘कन्नड़’।

कर्नाटक सरकार ने आनन-फानन में गूगल को लीगल नोटिस भेजने की बात कही, मगर विवाद बढ़ता देख Google ने खुद बयान जारी कर मामले को ख़त्म करने की कोशिश की मगर तबतक Twitter पर #kannada और #KannadaQueenOfAllLanguage जैसे हैशटैग्स चलाए जा चुके थे।

कन्नड़ है एतिहासिक

Image credit: webmedia

Google को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों ने कन्नड़ भाषा का समृद्ध इतिहास तक याद दिला डाला, इसमें सबसे आगे रहे कर्नाटक सरकार के मंत्री और भाजपा नेता अरविंद लिंबावली.
उन्होंने ट्वीट किया –

“कन्नड़ भाषा का अपना इतिहास रहा है. ये करीब ढाई हज़ार साल पुरानी भाषा है, इन तमाम शताब्दियों में ये कन्नड़िगा (यानी कन्नड़भाषी) के लिए गौरव रही है, अगर अब गूगल इसे सबसे भद्दी भाषा बता रहा है तो ये कन्नड़िगा का अपमान है। गूगल फौरन कन्नड़िगा से, कन्नड़ से माफी मांगे, एक खूबसूरत भाषा की छवि ख़राब करने के लिए गूगल के ख़िलाफ लीगल कार्रवाई की जाएगी। ”

सेंट्रल बेंगलुरू से भाजपा सांसद पीसी मोहन ने कहा कि “कन्नड़ की गिनती दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं में होती है, इसके एक से बढ़कर एक जानकार हुए हैं, ऐसे में इस भाषा का अपमान करने पर गूगल को माफी मांगनी चाहिए।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी गूगल पर सवाल उठाए, कहा कि वह समझ नहीं पा रहे कि इतना बड़ा सर्च इंजन इतना गैर-जिम्मेदाराना कैसे हो सकता है।

Google ने मांगी माफी

Google ने अपने बयान को भी कन्नड़ भाषा में ही ट्वीट करके डैमेज कंट्रोल किया, इसमें लिखा था-

Image credit: google

“गूगल सर्च रिज़ल्ट हमेशा परफेक्ट नहीं होते, कई बार सर्च रिज़ल्ट पर इस बात का असर पड़ता है कि उसके बारे में इंटरनेट पर मौजूद कंटेंट में क्या बातें लिखी हैं, किस तरह से उसे डिस्क्राइब किया गया है, लेकिन हमें जब भी किसी गड़बड़ी के बारे में पता चलता है तो हम फौरन एक्शन लेते हैं. हम अपनी एल्गोरिदम बेहतर करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.”

Google सामान्य तौर पर सर्च रिज़ल्ट में निजी विचारों को प्रदर्शित नहीं करता, हालांकि किसी भी गलतफहमी या किसी की भावनाओं को आहत करने के लिए Google माफी मांगता है.

यह भी पढ़ें: Microsoft Windows का नया वर्जन 24 जून को आ रहा है, जानें क्या होगा खास