Weather Update: यूपी, एमपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें इन राज्यों में क्या है  मौसम का हाल

Weather News
Image Credits: Pixahive

Weather Update:  बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना लो प्रेशर सिस्टम आगे बढ़ रहा है। यह भी मध्य भारत की तरफ जाएगा और बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। ओडिसा, छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात व यूपी के कई क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना है। हालांकि इस सिस्टम के प्रभाव से गुजरात पर बहुत भारी बारिश की संभावना नहीं है क्योंकि सिस्टम थोड़ा सा उत्तर की दिशा में जाएगा जिसके कारण गुजरात में ज्यादा बारिश नहीं होगी। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में भी बारिश होने के संकेत हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज हल्की बारिश व आसमान में बादल छाए पूर्वानुमान व्यक्त किया था।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक देश के मध्य हिस्से में अगले पांच दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान कई राज्यों में तेज बारिश के आसार हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यूपी, गोवा समेत कई राज्यों में बारिश होगी। आईएमडी के मुताबिक, गुजरात 15 और 16 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट है। छत्तीसगढ़ में 15 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश में और मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में 16 अगस्त तक गरज के साथ बारिश हो सकती है।

यूपी के इन जिलों में होगी भारी बारिश

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 18 अगस्त तक बारिश की संभावना बनी हुई है। राज्य के 24 जिलों में रविवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही तेज हवा चलने और बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जिलों में भी बारिश का अनुमान जताया है। यहां कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होगी। मौसम विभाग ने रविवार को लखनऊ, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बिजनौर, मेरठ, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, ललितपुर, झांसी, महोबा, मऊ, आजमगढ़, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही जिलों और आस-पास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के अलावा बारिश की संभावना जताई है। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें: Tiranga Sandwich Recipe: स्वतंत्रता दिवस पर बनाएं तिरंगा सैंडविच, ये रही आसान रेसिपी