CSIR की बैठक में पीएम मोदी बोले- जब भी कोई बड़ा संकट आया तो साइन्स ने तैयार किए रास्ते

Narendra modi
Image Credit: Ani/ Twitter

देश के प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यानि शुक्रवार को सीएसआईआर (CSIR) समाज की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया. बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि जब पहले कोई खोज दुनिया के दूसरे देशों में होती थी तो भारत को उसके लिए कई सालों का इंतज़ार करना पड़ता था, लेकिन आज हमारे देश के वैज्ञानिक दूसरे देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. साथ ही उतनी ही तेज गति से काम कर रहे हैं.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया के सामने कोरोना वैश्विक महामारी इस सदी की सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है लेकिन इस बात का इतिहास गवाह है, जब भी मानवता पर कोई बड़ा संकट आया है तो साइन्स ने और बेहतर भविष्य के रास्ते तैयार किए हैं. वहीं बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, प्रतिष्ठित वैज्ञानिक, उद्योगपति और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सीएसआईआर हमारे देश में विज्ञान, समाज और उद्योग के लिए व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करता है. उन्होंने कहा कि हमारी इस संस्था ने कई प्रतिभाशाली वैज्ञानिक पैदा किए हैं. शांति स्वरूप भटनागर जैसे महान वैज्ञानिक ने इस संस्था का नेतृत्व किया है.

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में कहा कि आज भारत, एग्रिकल्चर से एस्ट्रॉनॉमी तक, डिजास्टर मेनेजमेंट से डिफेंस टेक्नोलॉजी तक, वैक्सीन से वर्चुअल रियलिटी तक, बायोटेक्नालजी से लेकर बैट्री टेक्नालॉजीज़ तक, हर दिशा में आत्मनिर्भर और सशक्त बनना चाहता है. इसके आगे उन्होंने कहा कि कोरोना के इस संकट ने रफ्तार भले ही कुछ कम की है लेकिन आज भी हमारा संकल्प आत्मनिर्भर भारत और सशक्त भारत है.

ये भी पढ़ें: महंगाई के कारण रेपो रेट 4% पर बरकरार, बैंक दरें 4.25 फीसदी