पाकिस्तान से उच्च शिक्षा लेने वालों भारतीय स्टूडेंट्स को हो जाएगी ये सारी प्रॉब्लम, UGC और AICTE ने जारी किया नोटिस

पाकिस्तान UGC AICTE
credit : iStock

उच्च शिक्षा नियामक यूजीसी (UGC) और एआईसीटीई (AICTE) ने एक अधिसूचना जारी कर छात्रों को पाकिस्तान में उच्च शिक्षा नहीं लेने की चेतावनी दी है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, एआईसीटीई द्वारा जारी संयुक्त अधिसूचना, उन छात्रों के लिए एक सलाह के रूप में आई है, जो पाकिस्तान में स्थित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं.

एडवाइजरी उन मामलों पर विशेष ध्यान आकर्षित करती है जिनमें छात्रों ने पाकिस्तानी उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लिया है और देश में रोजगार या उच्च शिक्षा के अवसर खोजने में असमर्थ हैं.

पाकिस्तान स्थित उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों के भविष्य को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच, एडवाइजरी में कहा गया है कि निकट भविष्य में ऐसे छात्रों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान के कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में जाते हैं, उन्हें भारत में सीमित या कोई नौकरी या उच्च शिक्षा का अवसर नहीं मिल सकता है.

पाकिस्तान स्थित उच्च शिक्षा संस्थानों में शामिल होने के खिलाफ छात्रों को चेतावनी देते हुए, नोटिस में लिखा है, “सभी संबंधितों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान की यात्रा न करें, कोई भी भारतीय नागरिक / भारत का विदेशी नागरिक जो किसी भी डिग्री कॉलेज / शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेना चाहता है.

पाकिस्तान में हासिल की गई ऐसी शैक्षिक योग्यता (किसी भी विषय में) के आधार पर पाकिस्तान भारत में रोजगार या उच्च अध्ययन के लिए पात्र नहीं होगा.”

पाकिस्तानी उच्च शिक्षा संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में छात्रों को जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, उन्हें उजागर करते हुए, यूजीसी और एआईसीटीई यह भी बताते हैं कि जिन प्रवासियों को भारतीय नागरिकता दी गई है, वे इस मामले के अपवाद होंगे.

इस संबंध में आधिकारिक परिपत्र में कहा गया है, “हालांकि, प्रवासी और उनके बच्चे, जिन्होंने पाकिस्तान में उच्च शिक्षा की डिग्री हासिल की है और जिन्हें भारत द्वारा नागरिकता प्रदान की गई है, एम.एच.ए से सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने के बाद भारत में रोजगार पाने के लिए पात्र होंगे.”

पाकिस्तान जैसे देश में उच्च शिक्षा के लिए जाने वालों में जम्मू-कश्मीर के मुस्लिम छात्रों की संख्या सबसे अधिक है और इस नोटिस के बाद उनके लिए समस्या खड़ी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : Russia seizes Mariupol : राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी शहर मारियुपोल पर कब्ज़े का किया एलान, क्या युद्ध हो जाएगा समाप्त ?

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे