Japan के प्रधानमंत्री ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कई अहम समझौतों पर लगी मुहर

Japan

credit -twitter

Japan के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच क्रिटिकल टेक्नोलॉजी, डिजिटल समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. वहीं जापानी प्रधानमंत्री ने मई महीने में जी7 की बैठक में शामिल होने का निमंत्रण दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और Japan की विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी, आपसी लोकतांत्रिक मूल्यों और कानून के शासन पर आधारित है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम और पीएम किशिदा हाल के समय में कई बार मिल चुके हैं और हर बार उन्हें सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है. जापानी पीएम से आज की मुलाकात भी दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के लिहाज से अहम है. 

जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को जी7 के हिरोशिमा समिट में शामिल होने का न्यौता दिया है और उन्होंने न्यौते को स्वीकार भी कर लिया है. किशिदा ने कहा कि दोनों देश कार्बन उत्सर्जन कम करने और ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए काम करते रहेंगे. हमारे भारत के साथ बढ़ते आर्थिक सहयोग से ना सिर्फ भारत को फायदा होगा बल्कि इससे जापान में भी आर्थिक तरक्की होगी.

Japan करेगा 5 ट्रिलियन येन का निवेश

जापान अगले पांच सालों में भारत में पांच ट्रिलियन येन का निवेश करेगा. इससे पहले सोमवार सुबह जापानी प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंचे. जापानी प्रधानमंत्री के दौरे का उद्देश्य भारत और जापान के बीच रक्षा, व्यापार, निवेश और उच्च तकनीक के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना है. फुमियो किशिदा और प्रधानमंत्री मोदी के बीच भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 और जापान की अध्यक्षता में होने वाली जी7 की बैठकों की प्राथमिकताओं को लेकर बातचीत हुई. 

दोनों देशों के बीच बढ़ रहा है सहयोग

बता दें कि भारत और Japan लगातार चीन की बढ़ती चुनौती का सामना कर रहे हैं. चीन लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में एलएसी पर आक्रामक रुख अपनाए हुए है. वहीं चीन सेनकाकु द्वीप पर भी अपना अधिकार जमाता है, जिसे लेकर जापान के साथ उसका विवाद चल रहा है. भारत और जापान के बीच बढ़ते सहयोग का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के बीच साल 2022 में तीन बार मुलाकात हुई. साल 2023 में भी दोनों नेताओं के बीच तीन बार मुलाकात होगी.जिसमें जी20, जी7 और क्वाड की बैठक शामिल है. 

ये भी पढ़ें: PM Modi काशी को नवरात्र में देंगे 1800 करोड़ की सौगात, 24 मार्च को वाराणसी आ रहे पीएम, जानें शेड्यूल

Exit mobile version