Weather News: भारी बारिश से हिमाचल में जनजीवन अस्तव्यस्त तो उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी, जाने आज का मौसम

image credits: Flickr

Weather News: उत्तराखंड में बीते दिनों भारी मूसलाधार बारिश (Weather in Uttarakhand) द्वारा तबाही मचाने के बाद पहाड़वासियों को बीते दिनों थोड़ी राहत ज़रूर मिली थी लेकिन अब एक बार फिर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. वहीं बीते दिन से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब सुबह-शाम ठंड का अहसास होने लगा है। शुक्रवार को जहा दिनभर देहरादून में बादल छाए रहे तो वही केदारनाथ और बदरीनाथ में बारिश के बाद शुक्रवार तड़के ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई है. जिससे बदरीनाथ में अब कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है.

बतादें, मौसम विभाग ने 28 सितंबर तक राज्यभर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. खासकर, कुमाऊं मंडल को लेकर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, 25 और 26 सितंबर को पहाड़ी क्षेत्रों, विशेषकर कुमाऊं में कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र बौछार पड़ने की संभावना है. 27 सितंबर को देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तीव्र और भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 28 सितंबर को नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तीव्र या भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा.

हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त

वही पडोसी राज्य हिमाचल प्रदेश (Weather in Himachal Pradesh) में भारी बारिश के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य में जारी भारी बारिश के कारण कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में पिछले 130 दिनों में हुई बारिश के कारण 432 लोगों की मौत हो चुकी है.

एचपीडीएमए की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में भारी बारिश के कारण प्राकृतिक आपदा और सड़क दुर्घटना के कारण 10 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं भारी बारिश के कारण 15 से अधिक घरें ढ़ह गए हैं जिसमें नौ गौशाला भी शामिल हैं. भारी बारिश के कारण राज्य में 123 सड़कें बंद कर दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार सूबे में 27 सितंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है.

ये भी पढ़ें: बिहारी ने किया यूपीएससी टॉप,पुरुष के मुकाबले आधे से भी कम महिला हुई उत्तीर्ण