Weather News: उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ी जनपदों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी, जानें आज का मौसम

Weather News: उत्तराखंड में बीते दिनों भारी मूसलाधार बारिश (weather in Uttarakhand) द्वारा तबाही मचाने के बाद पहाड़वासियों को बीते दिनों थोड़ी राहत ज़रूर मिली थी लेकिन अब एक बार फिर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. बतादें, मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटे में आसमान साफ रहने, आंशिक बादल छाए रहने की संभावना जतायी है. कुछ इलाकों में गर्जना के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है. वहीं कुमाऊं और गढ़वाल के पर्वतीय इलाकों में तेज बौछार के साथ हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में तेज बारिश का दौर जारी है. देहरादून और ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में गरज के साथ तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज इसी तरह का बने रहने की आशंका जताई है. गुरुवार रात देहरादून में करीब डेढ़ घंटा तेज बारिश हुई. शुक्रवार सुबह चटख धूप रही, लेकिन दोपहर बाद मौसम ने फिर करवट बदली. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तराखंड में अगले तीन दिन देहरादून-नैनीताल समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा. पहाड़ी जिलों में गरज के साथ तेज बारिश की चेतावनी दी गई.

हिमाचल में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

वहीं पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश (Weather in Himachal Pradesh) के कारण तापमान में गिरावट जारी है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. विभाग ने 19 से 21 सितंबर तक कई स्थानों पर भारी बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने तीन दिन के लिए अलर्ट जारी किया है. पहाड़ों पर बर्फबारी होने से सुबह व शाम ठंड का अहसास होने लगा है. ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं.

भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए मौसम विभाग ने एडवाईजरी जारी कर दी है. मौसम विभाग की ओर जारी एडवाईजरी में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. नदी, नालों व पहाड़ी इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पिछले दिनों मानसून गतिविधियों कमजोर थीं, जो अब गति पकड़ेंगी और फिर से बारिश का दौर शुरू होगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi के जन्मदिन पर देशवासियों को बड़ा तोहफा, आज 1 करोड़ से अधिक लोगों को लगाई गई वैक्सीन