Weather News: उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ों में अभी नहीं होगी मॉनसून की विदाई! अक्टूबर में जारी रहेगी बारिश, अलर्ट जारी

Weather News: उत्तराखंड में बीते दिनों भारी मूसलाधार बारिश (Weather in Uttarakhand) द्वारा तबाही मचाने के बाद पहाड़वासियों को बीते दिनों थोड़ी राहत ज़रूर मिली थी लेकिन अब एक बार फिर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. वहीं फ़िलहाल उत्तराखंड में मानसून की विदाई अभी टलती नजर नहीं आ रही है. बतादें, मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान में 30 सितम्बर तक भारी से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके बाद भी अक्टूबर के पहले हफ्ते में मौसम यथावत बने रहने की संभावना है.

29 व 30 को कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जना, आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही भारी से मध्यम बारिश की संभावना है. मंगलवार के बाद अगले दो दिनों में भी मौसम में परिवर्तन की संभावना नहीं है. गौरतलब है प्रदेश में मानसून की विदाई आमतौर पर 28 से 30 सितम्बर तक मानी जाती है, लेकिन अभी प्रदेश से मानसून विदाई के संकेत नहीं हैं. मौसम विभाग के पूर्व के अनुमान के अनुसार अक्तूबर प्रथम सप्ताह तक की स्थिति पर नजर रखी जा रही है.

हिमाचल में मॉनसून रहेगा सक्रिय

हिमाचल प्रदेश (Weather of Himachal Pradesh) में मौसम का रुख एक बार फिर से बदलने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो 28 सितंबर से मौसम फिर से खराब होने की संभावना जताई है. बतादे मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश भर में अगले पांच दिन मौसम खराब रहेगा। राज्य के मैदानी एवं मध्यपर्वतीय इलाकों में 28 और 29 सितंबर को बारिश (Rain) के साथ अंधड़ व बिजली कड़कने की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने इसे लेकर 10 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. प्रशासन ने लोगों को नदी नालों से दूर रहने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें: घटती आमदनी और एलपीजी की बढ़ती कीमतों के बाद भी बिहार के इस गाँव में गरीब परिवारों को गोबर के बदले मिल रहा गैस सिलेंडर